स्किन कैंसर के संकेत देते हैं यह लक्षण, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

स्किन कैंसर के संकेत देते हैं यह लक्षण, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

स्किन कैंसर के कारण त्वचा की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं। ऐसे में सिर्फ बर्थ मार्क ही नहीं, त्वचा पर मौजूद तिल का आकार भी बदलने लगता है। इतना ही नहीं, उसके आकार के साथ−साथ आपको उसके रंग में भी बदलाव नजर आएगा।

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों काफी डर जाते हैं। यूं तो कैंसर के कई प्रकार होते हैं, लेकिन अधिकतर लोग सिर्फ मुंह के कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के बारे में ही ज्यादा जानते हैं और इसके प्रति सजग रहते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कैंसर के ऐसे कई प्रकार होते हैं, जो आपकी जान जोखिम में डाल सकते हैं। ऐसा ही एक कैंसर है स्किन कैंसर। जब सूरज की हानिकारक किरणें सीधे शरीर के संपर्क में आती हैं तो व्यक्ति को स्किन कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। स्किन कैंसर होने पर त्वचा की कोशिकाएं असामान्य तरीके से विकसित होने लगती हैं। वैसे तो स्किन कैंसर होने पर इसके लक्षण त्वचा पर नजर आते हैं, लेकिन अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण समस्या गंभीर हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो स्किन कैंसर होने पर नजर आते हैं−

इसे भी पढ़ें: निमोनिया होने पर नजर आते हैं यह लक्षण, ऐसे करें बचाव

जलन का अहसास

कई बार जब हम बाहर से आते हैं, तो हमें गर्दन, माथे, गाल और आंखों के आसपास अचानक जलन होने लगती है। अमूमन लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर यह जलन लगातार बनी रहती हैं, तो यह स्किन कैंसर होने का लक्षण हो सकता है।

बर्थ मार्क में बदलाव

यह एक बहुत बड़ा लक्षण है, जो स्किन कैंसर के बारे में बताता है। दरअसल, स्किन कैंसर होने पर त्वचा की कोशिकाओं में बदलाव होने लगते हैं। ऐसे में आपके शरीर पर मौजूद बर्थ मार्क का आकार भी बढ़ता है। अगर आपके बर्थ मार्क में आपको बदलाव नजर आता है। साथ ही वहां खुजली भी होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

तिल का आकार बदलना

स्किन कैंसर के कारण त्वचा की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं। ऐसे में सिर्फ बर्थ मार्क ही नहीं, त्वचा पर मौजूद तिल का आकार भी बदलने लगता है। इतना ही नहीं, उसके आकार के साथ−साथ आपको उसके रंग में भी बदलाव नजर आएगा। ऐसा होने पर एक बार जांच जरूर करवानी चाहिए। इसे अनदेखा करना आपके लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: शुक्राणुओं की कमी को दूर करने में काम आते हैं यह उपाय

दाग−धब्बे पड़ना

अक्सर स्किन पर दाग−धब्बे पड़ जाते हैं और लोग उसे नजरअंदाज करते हैं। लेकिन यह दाग−धब्बे भी स्किन कैंसर होने का संकेत देते हैं। अगर स्किन पर दाग−धब्बे पड़ गए और चार या पांच हफ्ते के बाद भी यह ठीक नहीं हो रहे हैं तो यह स्किन कैंसर का लक्षण है।

अन्य लक्षण

इन लक्षणों के अतिरिक्त ऐसे भी कुछ लक्षण होते हैं, जो देखने में सामान्य स्किन समस्या लगते हैं, लेकिन वास्तव में स्किन कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं। जैसे−

अगर आापकी स्किन पर पिंपल हैं और उसका आकार अचानक से बढ़ने लगे। साथ ही आपको उसके रंग में बदलाव नजर आए तो यह स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है।

इसके अलावा अगर धूप में रहने पर आपको स्किन में खुजली का अहसास हो तो यह भी स्किन कैंसर होने की तरफ इशारा करता है। 

एक्जिमा होने पर भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, क्योंकि स्किन कैंसर का एक लक्षण एक्जिमा भी है।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।