औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी के बीज, रोजाना सेवन से मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी के बीज, रोजाना सेवन से मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

तुलसी के पत्तों के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।

आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। इस पौधे का हर हिस्सा दवा बनाने के काम आता है। तुलसी के पत्तों के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको तुलसी के बीज के फायदे बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: काढ़ा पीने से फायदा ही नहीं, हो सकते हैं यह नुकसान भी, जानिए

सर्दी-खांसी में फायदेमंद 

सर्दी-खांसी में तुलसी के बीज बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। सर्दी लगने पर तुलसी के बीज का काढ़ा बनाकर पीने से खांसी-जुकाम में जल्द राहत मिलती है। यह सूखी खांसी दूर करने में एक कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके साथ ही तुलसी के बीज का काढ़ा पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

वेट लॉस में मददगार 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तुलसी के बीज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है। तुलसी के बीज का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। आप चाहें तो तुलसी के बीज की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

त्वचा को स्वस्थ रखे 

तुलसी के बीज हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज से त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाने में मदद मिलती है। तुलसी के बीज को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से एग्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है।

शुगर कम करने में मददगार 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तुलसी के बीज का सेवन फायदेमंद है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में तुलसी के बीज को भिगो दें। सुबह दूध के साथ बीज को मिलाकर पी लें। इससे शुगर लेवल कम करने में मदद मिलेगी।

पाचन क्रिया बेहतर बनाए 

तुलसी के बीजों का नियमित सेवन हमारी पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे कब्ज, दस्त और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आप रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ तुलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्टर नहीं 'किलर' साबित हो सकता है गिलोय का सेवन, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

इम्युनिटी मजबूत करे 

तुलसी के बीज हमारी बॉडी के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करते हैं। इसके बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे शरीर को मजबूती मिलती है और बीमारियों से बचाव होता है।


सूजन दूर करे 

शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करने में भी तुलसी के बीच काफी फायदेमंद हैं। तुलसी के बीच में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

दिल की बीमारियों से बचाव 

तुलसी के बीज हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।


बालों का झड़ना रोके 

हमारे बालों के लिए भी तुलसी के बीज बहुत फायदेमंद है। तुलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बाल झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज का तेल बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है और बाल मजबूत होते हैं।


तनाव दूर करे 

तुलसी के बीज स्ट्रेस और अन्य मानसिक बीमारियों से भी छुटकारा दिलाते हैं। तुलसी के बीज दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव डालते हैं जिससे तनाव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।