क्या उम्र बढ़ जाने पर वजन घटना हो रहा है मुश्किल, तो अपनाएं यह आसान तरीके

क्या उम्र बढ़ जाने पर वजन घटना हो रहा है मुश्किल, तो अपनाएं यह आसान तरीके

30 की उम्र के बाद वजन कम करने के लिए आपको अपने खानपान का चयन भी हेल्दी रखना होगा। ऐसे में शुगर मुक्त ड्रिंक को लेकर लापरवाही नहीं करनी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह की ड्रिंक्स सिर्फ कैलोरी और कृत्रिम मिठास से भरपूर्ण होती हैं।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है। जिस पर अगर समय रहता रोक नहीं लगाई गई तो आगे चलकर बड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए बढ़ते वजन काबू करना काफी जरूरी है। अगर आपकी उम्र 30 साल से ऊपर हो गई है और आप ये सोचकर परेशान रहते हैं कि वजन घटना अब आपके लिए मुश्किल है तो इसे लेकर आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: वज़न बढ़ाने के लिए कैसी होनी चाहिए दिनचर्या?

दरअसल, एक हेल्दी लाइफस्टाइल और फिटनेस की राह पर जाने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। आप अपने जीवनशैली में जितनी जल्दी बदलाव लाएंगे उतनी ही जल्दी आप फीट हो सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप व्यायाम, मांसपेशियों के निर्माण पर काम कर और अच्छी नींद लेकर कुछ किलो वजन कम कर सकते हैं। वहीं आज हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 30 साल की उम्र होने के बाद भी अपना सकते हैं, आइए जानते हैं...

तनाव मुक्त रहें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको तनाव मुक्त रहना होगा। आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तनाव धीमा कर सकता है। ऐसे में आप कितना भी कम कैलोरी का सेवन करें, किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसलिए 30 साल की उम्र के बाद वजन कम करना चाहते हैं तो आपको तनाव से दूर रहना होगा।

वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग करने से कई लोग अपना जी चुराने लगते हैं। फ़िटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि वेट ट्रेनिंग से दिनचर्या फैट बर्न और मांसपेशियों के निर्माण में सहायाता मिलती है। इसलिए आपके लिए पुश-अप, पुल-अप और तख्तों जैसे वेट ट्रेनिंग लाभदायक हो सकती है।

अच्छी नींद लें

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेना हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। इस तरह से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अच्छी नींद लेना वजन घटाने के शासन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। आपको बता दें कि नींद पूरी न होने पर भूख ज्यादा लगती है और फिर आप समग्र कैलोरी का सेवन कर लेते है। इसलिए जरूरी है कि आप हर रात कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

इसे भी पढ़ें: वज़न कम करने में सहायक होती है गुणकारी लौकी

शुगर वाली ड्रिंक से बचें

30 की उम्र के बाद वजन कम करने के लिए आपको अपने खानपान का चयन भी हेल्दी रखना होगा। ऐसे में शुगर मुक्त ड्रिंक को लेकर लापरवाही नहीं करनी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह की ड्रिंक्स सिर्फ कैलोरी और कृत्रिम मिठास से भरपूर्ण होती हैं। जिनकी मदद से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए सिर्फ अदरक वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी, हर्बल टी या सादा गर्म पानी पिएं।

फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें

बढ़ती उम्र के साथ हमें अपने खानपान को हेल्दी बनाएं रखना चाहिए। फल और सब्जियों का सेवन करने से आपकी खूबसूरती बनी रहती है और आप अपनी उम्र के हिसाब से जवां नजर आते हैं। वहीं, वजन कम करने के लिए मौसम के मुताबिक आएं फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आप इसका लाभ उठाने के लिए सब्जियों को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। 

कार्बोहाइड्रेट फूड पर ध्यान

वजन कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट फूड को लेकर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र में हमारे शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट फूड काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके लिए हेल्दी कार्ब्स को ही अपनी डाइट में शामिल करें, ध्यान रहे आपको प्रोसेस्ड कार्ब्स का सेवन नहीं करना है। आप पनीर और दालों का सेवन कर सकते हैं।

- सिमरन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।