अपने हाथों की एक्सरसाइज के लिए इस खास चीज का इस्तेमाल करते हैं मिलिंद सोमन

अपने हाथों की एक्सरसाइज के लिए इस खास चीज का इस्तेमाल करते हैं मिलिंद सोमन

मिलिंद सोमन का वर्कआउट रूटीन जानने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि मुदगर क्या है। यह वास्तव में एक तरह का गदा होता है, जिससे अक्सर पहलवान वर्जिश करते हुए नजर आते हैं। मुदगर की मदद से एक्सरसाइज करने से कंधों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

एक एक्टर व मॉडल मिलिंद सोमन फिटनेस फ्रीक हैं और अक्सर वह अपने वर्कआउट वीडियोज को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए पोस्ट करते रहते हैं। आमतौर पर, यह माना जाता है कि बॉलीवुड सेलेब्स की तरह बॉडी पाने के लिए लांखें रूपए खर्च करने की जरूरत होती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। मिलिंद का वर्कआउट कुछ ऐसा होता है कि उसे उनके फैन्स भी बेहद आसानी से फॉलो कर सकते हैं। इतना ही नहीं, वह अपनी एक्सरसाइज में एक नयापन लाने के लिए कुछ नई चीजें ट्राई करते रहते हैं। पिछले कुछ समय से अपने हाथों की एक्सरसाइज के लिए मुदगर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्हें इसका इस्तेमाल करने में भी काफी मजा आ रहा है। हाल ही में, उन्होंने मुदगर के साथ एक्सरसाइज करते हुए एक नया वीडियो शेयर किया है। तो चलिए आज हम आपको मिलिंद सोमन के इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: यास्मीन कराचीवाला की तरह स्टेबिलिटी बॉल की मदद से करें यह पांच एक्सरसाइज

क्या है मुदगर

मिलिंद सोमन का वर्कआउट रूटीन जानने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि मुदगर क्या है। यह वास्तव में एक तरह का गदा होता है, जिससे अक्सर पहलवान वर्जिश करते हुए नजर आते हैं। मुदगर की मदद से एक्सरसाइज करने से कंधों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मुदगर से नियमित व्यायाम आपके फोरआर्म की ताकत को बढ़ाता है। चूंकि इससे एक्सरसाइज करते समय बॉडी को-आर्डिनेशन और संतुलन की आवश्यकता होती है, इसलिए इससे एक्सरसाइज करने से फोकस और बॉडी बैलेंसिंग भी बेहतर होती है। साथ ही साथ यह शरीर की कार्डियोवैस्कुलर कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाता है।

इसे भी पढ़ें: स्पाइन को स्ट्रेन्थ करने के लिए यह खास एक्सरसाइज करते हैं करण सिंह ग्रोवर, जानिए

मिलिंद हर दिन करते हैं वर्कआउट

मिलिंद को मुदगर के साथ एक्सरसाइज करना काफी अच्छा लगता है। अपनी वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि रू इस अद्भुत वस्तु के साथ बहुत मज़ा आ रहा है। कुछ इसे मुदगर कहते हैं, कुछ मुदगल, कुछ मुग़ल। लेकिन जो कुछ भी सही है, मुझे पता है कि यह मज़ेदार है। यह एक का वजन 7 किग्रा है। मैं हर दिन 3-4 मिनट इसके साथ अवश्य खेलता हूं।

पहले भी कर चुके हैं पोस्ट 

वैसे यह पहली बार नहीं है, जब मिलिंद ने मुदगर के साथ एक्सरसाइज करते हुए अपना वीडियो पोस्ट किया हो। उन्होंने सबसे पहले 3 अप्रैल को इसका वीडियो पोस्ट किया था। इसके बाद वह अलग-अलग वजन के मुदगर के साथ अपना वीडियो अक्सर पोस्ट कर चुके हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।