पीरियड ब्लड से आती है बदबू? जानें क्या हो सकता है इसका कारण और बचने के उपाय

पीरियड ब्लड से आती है बदबू? जानें क्या हो सकता है इसका कारण और बचने के उपाय

पीरियड्स के दौरान महिला की योनि से अनफर्टिलाइज्ड अंडे, खून और गर्भाशय की गंदगी बाहर निकल जाती है। पीरियड्स के दौरान योनि में खून कुछ देर तक रहता है। ऐसे में यह बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है और इससे गंध भी आ सकती है।

क्या आपने भी कभी महसूस किया है कि पीरियड्स में खून से गंध आ रही है? अगर आपके पीरियड ब्लड से बदबू आती है तो यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स के खून से ऐसी गंध क्यों आती है? जैसा कि आप जानते होंगे कि महिलाओं में मासिक धर्म यानी पीरियड्स होना एक नेचुरल प्रोसेस है। इस दौरान महिला की योनि से अनफर्टिलाइज्ड अंडे, खून और गर्भाशय की गंदगी बाहर निकल जाती है। पीरियड्स के दौरान योनि में खून कुछ देर तक रहता है। ऐसे में यह बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है और इससे गंध भी आ सकती है। आइए जानते हैं पीरियड ब्लड की गंध और उनके कारणों के बारे में-

इसे भी पढ़ें: अबॉर्शन रोकने वाली गोलियों से बच्चे में हो सकता है कैंसर, स्टडी में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

सड़ी हुई गंध

डॉक्टर्स के अनुसार अगर आपके पीरियड ब्लड से सड़े हुए माँस जैसी गंध आती है तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। इसके साथ ही यह गंध इस बात की ओर इशारा करती है कि अब आपको पैड या टैम्पोन बदल लेना चाहिए।  

फिशी स्मेल 

अगर आपके पीरियड ब्लड से फिशी स्मेल आ रही है तो यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस (bacterial vaginosis) संक्रमण के कारण हो सकता है। अगर इस स्मेल के साथ आपको पेशाब के दौरान जलन, खुजली आदि का अनुभव हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

प्याज जैसी गंध 

अगर आपके पीरियड ब्लड से प्याज जैसी गंध आ रही है यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपनी पर्सनल हाइजीन को लेकर लापरवाही कर रहे हैं। पीरियड्स के दौरान आपको अपनी वैजाइनल हेल्थ की अधिक देखभाल करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स पेन में जादुई असर करता है यह आयुर्वेदिक नुस्खा, बनाने के लिए चाहिए बस 2 चीज़ें

मीठी गंध 

अगर आपके पीरियड ब्लड से मीठी गंध आ रही है तो यह आपकी योनी के पीएच लेवल के बदलाव के कारण हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार यह बिलकुल नॉर्मल है और इसमें परेशान होने की कोई बार नहीं है। ऐसा तब होता है जब आपकी योनि का पीएच स्तर अम्लीय पक्ष की ओर अधिक बढ़ जाता है। आपकी योनि का पीएच संतलुन आमतौर पर 3।8-4।5 होता है।

मेटालिक गंध

अगर आपके पीरियड ब्लड से तांबे के सिक्के जैसी महक आ रही है तो यह आपके खून में आयरन की मात्रा के कारण होता है। डॉक्टर के अनुसार पीरियड ब्लड से इस तरह की गंध आना सामान्य है और चिंता की बात नहीं है।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।