Health Tips: इन शाकाहारी चीजों को करें डाइट में शामिल, दूर होगी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी

Vegan Source Of Omega-3
Prabhasakshi
एकता । Jun 07, 2022 6:47PM
ओमेगा-3 फैटी एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर और दिमाग की सेहत के लिए काफी जरुरी माना जाता है। हमारा शरीर खुद ओमेगा-3 फैटी एसिड नहीं बना सकता, इसलिए इसे हमें बाहर से प्राप्त करना पड़ता है। अगर आप शाकाहारी है तो इसकी कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर और दिमाग की सेहत के लिए काफी जरुरी माना जाता है। यह कई सवास्थ्य लाभों से भरपूर होता है और हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड एनर्जी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। यह हमारे दिल, फेफड़ों और इम्युनिटी सिस्टम को उस तरह से काम करने में मदद करता है जैसे उन्हें करना चाहिए। हमारा शरीर खुद ओमेगा-3 फैटी एसिड नहीं बना सकता, इसलिए इसे हमें बाहर से प्राप्त करना पड़ता है। आमतौर पर शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड कमी होने पर डॉक्टर मछली खाने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो इसकी कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खराब पाचन की वजह से झेलनी पड़ सकती है कई समस्याएं, इन आयुर्वेदिक उपाय की मदद से मिलेगी राहत

अलसी के बीज- शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी करने के लिए अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। अन्य बीजों की तुलना में अलसी के बीजों में ओमेगा -6 से लेकर ओमेगा -3 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन बीजों का सेवन ओमेगा -3 के सप्लीमेंट के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा असली के बीज फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढ़ें: Basil Seeds: सब्जा के बीजों का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद, अधिक मात्रा में लेने से हो सकते हैं ये नुकसान

अखरोट- अखरोट भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा यह बहुत पौष्टिक होता है और फाइबर से भी भरपूर होता है। इनमें उच्च मात्रा में कॉपर, मैंगनीज और विटामिन ई भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अखरोट की त्वचा को हटाए बिना इसका सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: लू के कहर से बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, शरीर में बनी रहेगी फुर्ती

सोयाबीन- सोयाबीन फाइबर और वेज प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर करने के लिए एक्सपर्ट्स सोयाबीन का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा सोयाबीन फोलेट, विटामिन के, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़