सेहत के लिए अमृत के समान है पंचमेल दाल, इसके सेवन से सेहत को होते हैं कई चमत्कारी लाभ

panchmel dal
google creative
पांच तरह की दालों के बराबर मिश्रण को 'पंचमेल दाल' कहते हैं। पंचमेल दाल का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।पंचमेल दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व के गुण पाए जाते है। इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

सोचिए एक तरह की दाल खाने से हमारे शरीर को इतना पोषण मिलता है तो पांच दालों के मिश्रण को खाने से कितना पोषण मिलेगा? पांच तरह की दालों के  बराबर मिश्रण को 'पंचमेल दाल' कहते हैं। पंचमेल दाल का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। पंचमेल दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व के गुण पाए जाते है। इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आज के इस लेख में हम आपको पंचमेल दाल के फायदों के बारे में बताएंगे - 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाए 

पंचमेल दाल हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। पंचमेल दाल का सेवन करने से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गले में दर्द और खराश से हैं परेशान, तो पहले जान लें इसका कारण

वजन कम करने में मददगार 

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए पंचमेल दाल का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। पंचमेल दाल में फाइबर मौजूद होता है, जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। पंचमेल दाल का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए पंचमेल दाल का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। पंचमेल दाल में ऐसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी 

दिल को हेल्दी रखने के लिए भी पंचमेल दाल का सेवन फायदेमंद माना हटा है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। पंचमेल दाल का सेवन करने से दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़