एक्सरसाइज के बाद भी नहीं मिल रहे परफेक्ट एब्स, तो जानिए इसका कारण

perfect abs
Creative Commons licenses
मिताली जैन । May 22, 2022 11:46AM
एब्स पाने का अर्थ यह नहीं है कि आप सिर्फ अपने पेट की मसल्स का ही वर्कआउट करें। कुछ लोग इस दौरान अपनी पीठ की मसल्स की अनदेखी करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आप कभी भी एक किलर एब्स नहीं पा सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति वर्कआउट करना शुरू करता है, तो उसकी नजर अपने एब्स पर होती है। चाहे आपको वजन कम करना हो या फिर टोन्ड बॉडी पाने की चाहत हो, एब्स में आने वाले बदलाव को लोग सबसे पहले नोटिस करते हैं। हो सकता है कि आप भी जिम में एब्स वर्कआउट कर रहे हों और अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रख रहे हों, लेकिन फिर भी आपके एब्स की शेप में कोई बदलाव ना हो रहा हो। ऐसे में आपका थोड़ा परेशान होना लाजमी है। हालांकि, इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिसके कारण आपके एब्स शेप नहीं ले पाते हैं-

इसे भी पढ़ें: दूध में एक चम्मच गुलकंद मिलाकर पीने से सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

सिर्फ क्रंचेस पर ही फोकस करना

कुछ लोगों को यह लगता है कि अगर वह क्रंचेस करेंगे, तो उन्हें एक परफेक्ट टोन्ड एब्स मिलेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। यह सच है कि क्रंचेस आपकी बॉडी को कुछ हद तक शेप देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ क्रंचेस के कारण आपको परफेक्ट एब्स नहीं मिल सकते। इसके लिए, जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में सही मूव्स करें।

बैक को अनदेखा करना 

एब्स पाने का अर्थ यह नहीं है कि आप सिर्फ अपने पेट की मसल्स का ही वर्कआउट करें। कुछ लोग इस दौरान अपनी पीठ की मसल्स की अनदेखी करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आप कभी भी एक किलर एब्स नहीं पा सकते हैं। 

पर्याप्त नींद नहीं लेना

नींद भी आपके लाइफस्टाइल का एक अहम पार्ट है। यदि आपके शरीर को अच्छी तरह से आराम नहीं दिया गया है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिम में कितनी मेहनत करते हैं, यह उस तरह से प्रतिक्रिया नहीं देगा जैसा उसे करना चाहिए। इसलिए, दिनभर काम करने के बाद रात में अच्छी नींद लें। इसके बाद, आपको यकीनन अपने शरीर में कुछ सकारात्मक बदलाव दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर को रखना है खुश तो रोज़ाना खाएं पान, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

खाने को अनदेखा करना

अगर आप यह सोचते हैं कि इंटेंस वर्कआउट के जरिए आपको परफेक्ट एब्स मिल जाएंगे, तो आप गलत हैं। खाने पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। याद रखें कि अगर आपका आहार आपके वर्कआउट को पूरक नहीं कर रहा है, तो एब्स में सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाई देंगे। उच्च प्रोटीन, पर्याप्त फाइबर, ढेर सारा पानी, हल्का और जल्दी रात का खाना और कम कार्ब डाइट आपके एब्स को एक बेहतर शेप दिलाने में मदद करेंगे।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़