• शादी होने वाली है तो इन टिप्स की मदद से कम करें अपना वजन

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी पीने के एक घंटे के अंदर ही हमारे शरीर में जमा चर्बी पिघलनी शुरू हो जाती है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद catechins नामक कंपाउंड फैट बर्न करने में मदद करता है।

चाहे लड़की हो या लड़का, हर कोई अपनी शादी में परफेक्ट दिखना चाहता है। शादी तय होते ही हर लड़का-लड़की अपने लुक्स और वजन पर ज़्यादा ध्यान देने लगते हैं। शादी की आउटफिट में अच्छा दिखने के लिए लोग घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन आप घर पर भी आसानी से वजन घटा सकते हैं। अगर हम कहें कि वेट लॉस का उपाय आपके किचन में ही मौजूद है? जी हाँ, आप किचन में मौजूद चीज़ों से भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको वजन कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: समय से पहले आपके बच्चे को बड़ा बना देगा तनाव, रखें उसका ख्याल

सोंठ 

सोंठ का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सोंठ यानी अदरक के पाउडर को आप वेट लॉस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सोंठ में मौजूद जिंजरोल नामक तत्व शरीर में जमा फैट को पिघलाने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना एक चम्मच सोंठ के पाउडर को अपने खाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो सुबह खाली पेट एक चम्मच सोंठ के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ ले सकती हैं। 

मिर्च 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप मिर्च खाकर भी अपना वजन घटा सकती हैं। दरअसल, लाल मिर्च और हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है। एक शोध में पाया गया कि 2 ग्राम लाल मिर्च के सेवन से मेटाबॉलिक रेट 10 प्रतिशत तक बढ़ता है। मिर्च के सेवन से शरीर में थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया होती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। हालाँकि, जरुरत से ज़्यादा मिर्च का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए लाल मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दिल की नसों के सिकुड़ने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, यह हैं इसके कारण और लक्षण

ग्रीन टी 

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी पीने के एक घंटे के अंदर ही हमारे शरीर में जमा चर्बी पिघलनी शुरू हो जाती है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद catechins नामक कंपाउंड फैट बर्न करने में मदद करता है। अगर आप रोजाना 30 मिनट वॉक से पहले दिनभर में 3-4 कप ग्रीन टी पीती हैं तो आप वॉक करने के दौरान एक ग्राम तक फैट बन कर सकती हैं। ग्रीन टी के साथ-साथ ब्लैक टी भी वेट लॉस में फायदेमंद है। रोजाना दो से चार कप ग्रीन टी या ब्लैक टी पीकर आप आसानी से अपना वजन घटा सकती हैं। हालाँकि, इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी भी करती हों। 

पानी 

पानी पीकर वजन घटाना, वेट लॉस का सबसे आसान और किफायती तरीका है। एक शोध में पाया गया कि दो कप पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट 25-30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। पानी पीने से शरीर में जमा हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पिएँ। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिन में कम से कम 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए। 

ब्लैक कॉफी 

जी हाँ, कॉफी पीकर भी वजन घटाया जा सकता है। ब्लैक कॉफी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन घटाने में आसानी होती है। एक शोध में पाया गया कि एक कप कॉफी पीने से 10 प्रतिशत तक मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। दिन में 4-5 कप ब्लैक कॉफी पीने से 60-75 कैलोरी बर्न होती हैं। हालाँकि, दिन में 5 कप से ज़्यादा ब्लैक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिनभर में 5 कप से ज़्यादा ब्लैक कॉफी पीने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या हो सकती है। ब्लैक कॉफी के ज़्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन का खतरा भी होता है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।

- प्रिया मिश्रा