सुबह खाली पेट लहसुन का करेंगे सेवन तो शरीर में देखने को मिलेंगे यह बदलाव

garlic
unsplash
मिताली जैन । Jul 20, 2022 5:19PM
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सुबह लहसुन खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। एक बेहतर पाचन सभी पाचन विकारों को दूर रखेगा। जिससे आपको पेट से संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही साथ इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

लहसुन का इस्तेमाल किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं, यह सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी माना गया है, क्योंकि इसमें कई खनिज, विटामिन और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले घटक होते हैं। लेकिन, जिस तरह से आप लहसुन खाते हैं उसकी मदद से आप उसके फायदों का अधिकतम लाभ उठाकर आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, कच्चा लहसुन खाना सेहत के लिए अधिक बेहतर माना गया है। इसमें भी अगर आप हर सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो आपको कई तरह से लाभ होगा। तो चलिए आइए जानें इन फायदों के बारे में।

रक्त शर्करा को करें नियंत्रित 

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, लहसुन एलिसिन नामक यौगिक से भरपूर होता है। यह घटक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और कम करने के लिए जाना जाता है। जब आप लहसुन की फली को कुचलते या काटते हैं तो एलिसिन और बढ़ जाता है। कच्चे लहसुन की फली को दिन में दो बार कुचल कर खाने से आपके शुगर के स्तर में काफी सुधार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: रात में देर से सोते हैं तो हो जाएं सावधान! नींद पूरी ना होने से हो सकती हैं डायबिटीज-डिप्रेशन जैसी बीमारियां

वजन घटाने में मदद करें

ऐसा कहा जाता है कि वजन घटाने के लिए खाली पेट लहसुन की एक दो फली खाने से बेहद फायदा होता है। लहसुन में ऐसे घटक होते हैं जो आपके शरीर में खराब और अत्यधिक वसा को जलाने में मदद करते हैं। कई पोषण संबंधी पत्रिकाओं के अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि लहसुन सामान्य रूप से आपके चयापचय को तेज कर सकता है। जिससे वेट लॉस प्रोसेस को स्पीड अप किया जा सकता है।

शरीर को करें डिटॉक्सीफाई 

कच्चे लहसुन को अगर सुबह के समय पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। लहसुन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपके शरीर को सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों से साफ करता है और मधुमेह, अवसाद और विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें: चावल खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान! ज्यादा सेवन करने से सेहत हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

लहसुन पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सुबह लहसुन खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। एक बेहतर पाचन सभी पाचन विकारों को दूर रखेगा। जिससे आपको पेट से संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही साथ इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। 

- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़