त्वचा पर हो गए हैं लाल या सफेद रंग के छोटे-छोटे दाने तो हो सकती है यह बीमारी, जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपाय

त्वचा पर हो गए हैं लाल या सफेद रंग के छोटे-छोटे दाने तो हो सकती है यह बीमारी, जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपाय

केराटोसिस पिलारिस एक त्वचा संबंधी समस्या है जिसमें त्वचा के ऊपर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब डेड स्किन सेल्स त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं तो त्वचा पर खुरदुरा दाने हो जाते हैं।

क्या आपकी त्वचा पर भी लाल या सफेद रंग के छोटे-छोटे दाने हैं? अगर हाँ, तो आपको केराटोसिस पिलारिस नामक बीमारी हो सकती है। इस त्वचा रोग में आपकी त्वचा मुर्गे की स्किन जैसी नज़र आ सकती है। यही वजह है कि इसे ‘चिकन स्किन’ भी कहते हैं। ये दाने दिखने में पिंपल की तरह होते हैं। ये एक बहुत आम समस्या है लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। आज के इस लेख में हम आपको केरेटोसिस पिलारिस के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: कॉफी में मक्खन मिलाकर पिया है कभी? फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

क्या है केराटोसिस पिलारिस 

केराटोसिस पिलारिस एक त्वचा संबंधी समस्या है जिसमें त्वचा के ऊपर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब डेड स्किन सेल्स त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं तो त्वचा पर खुरदुरा दाने हो जाते हैं। यह दाने आमतौर पर हाथ के ऊपरी हिस्से, जांघ, गाल और कूल्हों पर होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक केराटोसिस पिलारिस से कोई नुकसान नहीं होता है और ना ही यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है।

केराटोसिस पिलारिस कैसे होता है 

यह बीमारी रोम छिद्रों में केरेटिन नामक प्रोटीन के फंसने से होती है। केरेटिन एक तरह का प्रोटीन होता है जो स्किन की हानिकारक चीजों और संक्रमण से बचाव करता है। केरेटिन हेयर फॉलिकल्स के नीचे जमने लगता है और इससे रोमछिद्र के बाहरी सिर पर दाने हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ड्राई स्किन, एग्जिमा, मोटापा, हे फीवर, अटोपिक डर्मेटाइटिस, महिलाओं और बच्चों में यह समस्या ज्यादा होती है।

इसे भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है प्याज और अदरक का रस, इस तरह करेंगे सेवन तो होंगे गजब के फायदे

केराटोसिस पिलारिस के लक्षण 

त्वचा पर छोटे छोटे दाने होना

ड्राई स्किन

त्वचा पर खुजली होना

खुरदरी त्वचा

दानों के आसपास हल्की लालिमा

त्वचा पर लाल या गुलाबी दाने होना

इसे भी पढ़ें: दिमाग के लिए घातक साबित हो सकती हैं आपकी ये 7 आदतें, आज ही छोड़ दें

केराटोसिस पिलारिस का इलाज

केराटोसिस पिलारिस का कोई इलाज नहीं है पर इसे रोका जा सकता है। इसके लिए आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको दानों पर लगाने के लिए रेटेनॉल क्रीम देंगे। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को रोक सकते हैं, जैसे

हल्के गुनगुने पानी से नहाएं

स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

स्किन पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाकर रखें

टाइट कपड़े ना पहनें

दानों को रगड़ें या खरोचें नहीं

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।