एसिडिटी में गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज़ का सेवन, मिनटों में मिलेगी राहत

acidity
हमारे पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां खाना पचाने के लिए एसिड का स्राव करती हैं। लेकिन जब यह स्राव पेट में ज्यादा हो जाता है तो इससे एसिडिटी की शिकायत होती है। एसिडिटी के कारण आप असहज और बीमार महसूस करते हैं। ऐसे में आप अजवाइन का सेवन करके पेट में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एसिडिटी एक आम समस्या है। ज्यादा तला-भुना या मसालेदार खाना खाने के कारण बाद अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। हालाँकि, खाना ठीक तरह से चबाकर न खाना, पानी न पीना और धूम्रपान भी पेट में एसिडिटी कर सकता है। एसिडिटी के कारण पेट में गैस, सांस की बदबू, पेट में दर्द और गले में जलन हो सकती है।दरअसल, हमारे पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां खाना पचाने के लिए एसिड का स्राव करती हैं। लेकिन जब यह स्राव पेट में ज्यादा हो जाता है तो इससे एसिडिटी की शिकायत होती है। एसिडिटी के कारण आप असहज और बीमार महसूस करते हैं।  ऐसे में आप अजवाइन का सेवन करके पेट में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किडनी डैमेज होने से पहले शरीर देता है ये 7 संकेत, ना करें नज़रअंदाज़ करने की भूल

अजवाइन का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में मसाले की तरह होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कई चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। अजवाइन के बीच में एंटी एसिडिक गुण होते हैं। इसके सेवन से एसिड रिफ्लक्स की समस्या दूर होती है और पेट में गैस एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से जल्द राहत मिलती है।

एसिडिटी के कारण

ज्यादा तली भुनी और मसालेदार चीजें खाना

तनाव

फर्मेंटेड फूड्स का ज्यादा सेवन

ज्यादा तीखा और खट्टी चीजें खाना

स्वस्थ जीवन शैली

प्रेगनेंसी

पाचन तंत्र को ठीक से काम न करना


एसिडिटी होने पर करें अजवाइन का सेवन 

एसिडिटी की समस्या से जल्द राहत पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन पाउडर और एक चम्मच सोंठ पाउडर को मिला लें। अब इसमें चुटकी भर काले नमक डालें और इस मिश्रण का एक चम्मच गर्म पानी के साथ लें। इससे आपको एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या में जल्द आराम मिलेगा।

अजवाइन के बीच पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। एसिडिटी की समस्या में आप अजवाइन पानी का सेवन भी कर सकते हैं। किसके लिए चम्मच अजवायन को एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे गैस से उतार कर ठंडा कर लें। पानी ठंडा हो जाए तो उसमें काला नमक मिलाकर पीएं। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: भोजन में शामिल करें उच्च प्रोटीन, तन-मन हमेशा रहेगा परिपूर्ण

पेट में एसिडिटी और गैस होने पर दो से तीन चम्मच अजवाइन को नींबू के रस में भिगो दें। फिर इसे सुखाकर इसमें काला नमक मिला लें। इस मिश्रण के एक चम्मच का सेवन गर्म पानी से करें।

अजवाइन में थाइमोल मौजूद होते हैं जो गैस्ट्रिक रस को साबित करने में मदद करते हैं। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है और गैस अपच और ब्लोटिंग की समस्या में राहत मिलती है। एसिडिटी या अपच होने पर एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ लें। ऐसा लगातार 7 से 10 दिनों तक करने से पेट संबंधी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

- प्रिया मिश्रा

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़