घटते-बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर को काबू करने में मददगार हैं यह पांच चीजें

घटते-बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर को काबू करने में मददगार हैं यह पांच चीजें

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है या फिर आप भी ब्लड में शुगर के लेवल बढ़ने और घटने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों का सेवन करने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

आज के समय में मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या होना आम बात होकर रह गई है। बदलते खानपान के चलते यह बीमारी कब किसे अपना शिकार बना लें कुछ कहा नहीं जा सकता है। ये एक प्रकार की मेटाबॉलिक बीमारियों का समूह है, जिसमें ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। शरीर में जब इंसुलिन सही तौर पर कार्य नहीं कर पाता है या शरीर की कोशिकाए इंसुलिन को लेकर सही से कार्य नहीं करती है तो ये समस्या उत्पन्न होती है। वो बात अलग है कि इन समस्याओं का कारण ठीक समय पर भोजन न करना भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का करें सेवन, कोरोना समेत हर बीमारियों से लड़ने में मिलेगी मदद!

वहीं, अगर आपको डायबिटीज की समस्या है या फिर आप भी ब्लड में शुगर के लेवल बढ़ने और घटने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों का सेवन करने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं, आइए जानते हैं...

अलसी

डायबिटीज के खतरे को कम करने लिए अलसी काफी अच्छी भूमिका निभा सकता है। ये इंसोल्युबल फाइबर के गुणों से भरपूर्ण है। इसकी मदद से शरीर में ब्लड शुगर स्तर काबू में रहता है। अलसी का सेवन करने से हृदय रोग के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

करेला

करेला स्वाद में जितना कड़वा है उतना ही शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी है। ये इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी से भरपूर होता है और ये एक जैव रसायन है। करेला खाने से शरीर में रक्त शुगर का लेवल कम होता है। इतना ही नहीं करेला में मौजूद कई आवश्यक तत्व घटते और बढ़ते ब्लड शुगर को काबू करने में मददगार साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल

जामुन

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन का सेवन करना काफी अच्छा रहता है। इसकी मदद से ब्लड शुगर को कोबू किया जा सकता है। जामुन एक रूप में सुपरफूड है, ये स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से इंसुलिन भी नहीं बढ़ता है। वहीं, अगर आप डायबिटीज को काबू करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह खाली पेट 4 से 5 जामुनों का सेवन करें। हो सके तो जामुन पाउडर का एक चम्मच रोजाना एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें, इससे आप अपने डायबिटीज को बेहद आसानी से काबू कर सकेंगे।

दालचीनी

भारतीय रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाली दालचीनी, मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को काबू पाया जा सकता है और ये इंसुलिन संवेदनशीलता भी है। वहीं, अगर आप इंसुलिन को काबू करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रतिदिन आधा चम्मच दालचीनी का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: वजन करना है कम, तो कुछ ऐसा हो आपका नाश्ता

लौंग

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली लौंग व्यक्ति को सेहतमंद बनाने के लिए कई तरह से काम आती है। इसमें वॉलेटाइल ऑयल होता है, जो एनाल्जेसिक, डाइजेस्टिव और एंटी इंफ्लेमेटरी लाभ देता है। लौंग का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक साबित होता है, क्योंकि ये इंसुलिन बनाने में काफी मददगार होती है। इतना ही नहीं, लौंग का सेवन करना अनुवांशिक डायबिटीज में भी लाभदायक होता है।

- सिमरन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।