गर्मियों में 'लू' से बचाने में मददगार साबित होती हैं यह सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

गर्मियों में 'लू' से बचाने में मददगार साबित होती हैं यह सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर के ब्लड में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है। इससे इम्युनिटी बूस्ट होती है और हम सेहतमंद रहते हैं। खासतौर पर अगर गर्मी के मौसम में हम रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो खुद को लू लगने से बचा सकते हैं, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन नहीं होता है।

अक्सर डॉक्टर्स से लेकर बड़े-बूढ़े तक हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि इन सब्जियों का सेवन करने से शरीर को कई तरह से लाभ होते हैं। हालांकि हरी सब्जियों का सेवन करना हर किसी को पसंद नहीं होता है, लेकिन ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि हरी सब्जियां कैसे लाल खून बना सकती हैं? आखिर इनमें ऐसा क्या होता है जो हर कोई हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देता है। अगर आपका भी ये ही सवाल है तो आइए उसका जवाब देने के साथ बताते हैं कि हरी सब्जियां कैसे आपको लू से बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डायट में शामिल करें यह 5 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

गर्मियों के मौसम में शरीर को कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है, इनमें से एक लू भी है। इससे बचने के लिए तरह-तरह के आहारों का सेवन भी करने की सलाह दी जाती है। वहीं मई से जुलाई तक का महीना ज्यादा गर्मी वाला रहता है। ऐसे में लू लगने का भी खतरा बना रहता है। आज हम आपको उन हरी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लू लगने से बचाती हैं और गर्मियों में किन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए...

सर्दियों की इन सब्जियों का न करें सेवन

गर्मी के मौसम की तुलना में सर्दियों में कई ज्यादा वैरायटी की हरी सब्जियां मिलती हैं। इनमें पालक, गोभी, मेथी, बथुआ, पत्ता गोभी और मूली शामिल हैं। हालांकि आप इन सब्जियों को सेहतमंद समझते हुए गर्मियों में इनका सेवन न करे, वरना आप बीमार पड़ सकते हैं।

इन सब्जियों का करें सेवन 

गर्मी के मौसम में आप लौकी, तुरई, बीन्स, टिंडे और मशरूम का सेवन करें। इन्हें खाने से आपको कई तरह फायदे होते हैं। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है।

ऐसे फायदा करती हैं सब्जियां

गर्मी के मौसम में कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें काफी पसीना आता है। इससे उनके शरीर में सोडियम क्लोराइड बड़ी मात्रा में भी बाहर निकल जाता है, जिससे शरीर में एसिड की कमी होती है. वहीं, कई ऐसी सब्जियां होती हैं जो नेचुरल तौर पर एसिडिक होती हैं और उनका सेवन करने से शरीर में सोडियम क्लोराइड की कमी पूरी की जा सकती है। एसिड हमारे शरीर को ठंडा बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

रोजाना हरी सब्जी का सेवन करने के यह लाभ

हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर के ब्लड में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है। इससे इम्युनिटी बूस्ट होती है और हम सेहतमंद रहते हैं। खासतौर पर अगर गर्मी के मौसम में हम रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो खुद को लू लगने से बचा सकते हैं, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन नहीं होता है।

शरीर का पीएच लेवल

हमारे शरीर में एसिडिक और क्षारीय तत्वों के संतुलन को शरीर की पीएच वैल्यू के नाम से जाना जाता है। वहीं, हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर का पीएच वैल्यू सही रहता है। ऐसे में यह हरी सब्जियां हमारी सुंदरता को बनाए रखने के साथ ही हमें सेहतमंद बनाए रखती हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में ज़रूर खाएं यह तीन फल नहीं होगी पानी की कमी

ना खाएं टमाटर और गाजर की सब्जी

सर्दियों के मौसम में बिकने वाली गाजक भले ही आपको गर्मियों में मिल जाए, लेकिन आप इसका सेवन ना करें तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा। दरअसल, गर्मियों में गाजर नहीं उगती हैं और यह इस मौसम का भी नहीं होता है। ऐसे में अगर आप बेवक्त और बिना मौसम वाली जिन सब्जियों का सेवन करते हैं, वो आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि हानिकारक साबित होती है।

गर्मियों में टमाटर खाना तो सेहतमंद होता है, लेकिन अगर आप इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं तो आपकी सेहत के लिए ये नुकसानदायक साबित होता है। टमाटर की सब्जी से शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में कई अन्य बीमारियां होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इनमें बालों का झड़ना, पेट में जलन या गैस होना, अपच होना शामिल हैं।

- सिमरन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।