माइक्रोवेव का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए नहीं है ठीक, रखें इन बातों का ध्यान

माइक्रोवेव का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए नहीं है ठीक, रखें इन बातों का ध्यान

माइक्रोवेव की समय−समय पर सफाई करते रहे। अक्सर महिलां इसकी क्लीनिंग पर ध्यान नहीं देतीं, जिसके कारण इसमें हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर यह आपके खाने को भी दूषित करते हैं। इसलिए माइक्रोवेव की क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान दें।

आज के समय में माइक्रोवेव हर किचन का साथी बन गया है। अमूमन लोग अपनी सुविधानुसार खाना बनाकर रख देते हैं और जब भी भूख लगती है तो इसका सेवन करते हैं। लेकिन माइक्रोवेव का अधिक इस्तेमाल सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचाता है। माइक्रोवेव का इस्तेमाल न सिर्फ भोजन की पौष्टिकता को कम करता है, बल्कि अगर इसमें प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म किया जाए तो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता, पाचन में समस्या यहां तक कि कैंसर होने का खतरा भी बना रहा है। इसलिए इन नुकसानों से बचने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें−

प्लास्टिक से रहें दूर

माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए कांच के बर्तन या माइक्रोवेव कंटेनर का इस्तेमाल करें। कभी भी प्लास्टिक का इस्तेमाल करने की भूल न करें। माइक्रोवेव में खाने के साथ−साथ प्लास्टिक भी गर्म होती है और इसके तत्व भोजन में मिल जाते हैं। जिसके कारण व्यक्ति की प्रजनन क्षमता पर विपरीत असर पड़ता है। अगर आप माइक्रोवेव में खाना गर्म कर रहे हैं तो एक बार बर्तन पर यह जरूर देखें कि वह माइक्रोवेव फ्रेंडली है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: हाथों से खाना खाने से मिलते हैं गजब के लाभ, जानिए

सफाई का ख्याल

माइक्रोवेव की समय−समय पर सफाई करते रहे। अक्सर महिलां इसकी क्लीनिंग पर ध्यान नहीं देतीं, जिसके कारण इसमें हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर यह आपके खाने को भी दूषित करते हैं। इसलिए माइक्रोवेव की क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान दें। वैसे सफाई के साथ−साथ माइक्रोवेव की समय पर सर्विसिंग करवाना भी उतना ही जरूरी है।

खाने पर फोकस

माइक्रोवेव भले ही आपके काम को आसान और चुटकियों में कर देता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आप यह जरूर देखें कि आप माइक्रोवेव में किस चीज को गर्म कर रही हैं। दरअसल, ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म न करने की सलाह दी जाती है। जैसे, ब्रेस्ट मिल्क, प्रोसेस्ड मीट, चावल, चिकन, पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर आदि।

इसे भी पढ़ें: जल्दी वजन कम करना भी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

बार−बार गर्म करना

माइक्रोवेव के इस्तेमाल के दौरान आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप एक ही खाने को बार−बार गर्म न करें। कुछ लोग सीधे फ्रिज से खाना निकालकर बाउल को ऐसे ही माइक्रोवेव में रख देते हैं, यह तरीका बिल्कुल गलत है। सबसे पहले तो आपको जितना खाना खाना है, उतना ही भोजन एक दूसरी प्लेट में लें और पहले इसे थोड़ा सा सामान्य तापमान में आने दें। इसके बाद खाने को गर्म करें। वैसे भी भोजन को बार−बार गर्म करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।