सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये हरी सब्जी, इसके सेवन से शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Amaranth Leaves
Prabhasakshi
एकता । Jul 23, 2022 7:56PM
अमरंथ की पत्तियां, जिन्हें चौलाई भी कहा जाता है, कई आवश्यक पोषक तत्वों भरपूर होती हैं और हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। चौलाई का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी और साग बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, चौलाई की जड़, तने, पत्ते, फल और फूल से कई बीमारियों में फायदे मिलते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग आमतौर पर हरी सब्जियों का सेवन करते हैं। हरी सब्जियों में कई जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं। जब भी बात हरी सब्जियों की आती है तो पालक, मेथी, जैसे नाम ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले आते हैं। लेकिन इनके अलावा भी एक ऐसी हरी सब्जी है जो स्पॉटलाइट से दूर है, लेकिन बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है। अमरंथ की पत्तियां, जिन्हें चौलाई भी कहा जाता है, कई आवश्यक पोषक तत्वों भरपूर होती हैं और हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। चौलाई का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी और साग बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, चौलाई की जड़, तने, पत्ते, फल और फूल से कई बीमारियों में फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं चौलाई के पत्तों के औषधीय गुणों के बारे में।

इसे भी पढ़ें: कब्ज में इन चीजों से नहीं करेंगे परहेज तो बहुत पछताएंगे! यहाँ पढ़ें बेहतर लाइफस्टाइल की ABCD

कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता- चौलाई शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जानी जाती है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एक प्रकार का विटामिन ई भी मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में क्षमता रखता है।

इसे भी पढ़ें: Women's Fitness: इन फिटनेस मिथ्स पर जल्दी भरोसा कर लेती हैं महिलाएं, अभिनेत्री सोनाली सहगल ने बताई इनकी सच्चाई

डायबिटीज के लिए फायदेमंद- चौलाई डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसके पत्ते एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गतिविधि को ठीक करते हैं और इस प्रकार यह टाइप 2 डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चौलाई की पत्तियों में मौजूद प्रोटीन खून में के स्तर को कम करता है और इसके साथ यह एक हार्मोन भी रिलीज करता है जो भूख को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Heart Health: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी दिल के मरीजों के लिए होती है फायदेमंद, कम कर देती है हार्ट अटैक का खतरा

कैल्शियम की कमी को दूर करता है- शरीर को लंबे समय तक मजबूत बनाये रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरुरी है। कैल्शियम हमारी हड्डियों का निर्माण करता है और उनको मजबूत बनाए रखता है, साथ ही लंबे समय तक उनका रखरखाव भी करता है। चौलाई में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के स्वस्थ विकास में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: एसिडिटी बन सकती है कैंसर का कारण, रिसर्च में हुआ खुलासा, बचने के लिए आजमाएं ये उपाय

कैंसर से बचाती है- चौलाई में विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन सी के साथ लाइसिन (एक आवश्यक अमीनो एसिड) मौजूद होता है, जो उम्र बढ़ने और घातक कोशिकाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार कणों से लड़ने में मदद करती है। इस प्रकार से यह कैंसर के खतरे को कम करती है।

अन्य न्यूज़