Thyroid Symptoms: बेहद खतरनाक होती है थायराइड की बीमारी, जानें इसके लक्षण

Thyroid
Creative Common
एकता । May 28, 2022 12:46PM
हर साल थायराइड से पीड़ित लोगो की संख्या में काफी इजाफा होता जा रहा है। इस बीमारी में असामान्य तरीके से वजन बढ़ने या घटने लगता है और हॉर्मोन भी बिगड़ जाते हैं। हार्मोन बिगड़ने की वजह से कई अन्य तरह की समस्याएं भी हो सकती है।

गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हर दूसरा व्यक्ति आज के समय में थायराइड की बीमारी से जूझ रहा है। हर साल थायराइड से पीड़ित लोगो की संख्या में काफी इजाफा होता जा रहा है। थायराइड हमारे गले के आगे के हिस्से में मौजूद तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि हमारे शरीर के लिए जरुरी हॉर्मोन बनाने और मेटाबोलिज्म कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होती है। इस बीमारी में असामान्य तरीके से वजन बढ़ने या घटने लगता है और हॉर्मोन भी बिगड़ जाते हैं। हार्मोन बिगड़ने की वजह से कई अन्य तरह की समस्याएं भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अगर वक्त रहते थायराइड की बीमारी का इलाज नहीं किया जाए तो यह गंभीर भी हो सकती है। थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। आईये आज के इस आर्टिकल में हम आपको थायराइड के लक्षणों के बारे में बताएँगे।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इन मसालों और हर्ब्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत रहेगी चकाचक

बालों का झड़ना

शरीर में कमजोरी की वजह से आमतौर पर भी बाल झड़ने की समस्या रहती हैं। लेकिन अगर बाल सामान्य से ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह थायराइड का लक्षण हो सकता है। थायराइड होने से शरीर के हॉर्मोन इनबैलेंस हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल ज्यादा झड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना एक संतरा खाने से सेहत को होंगे ये बेहतरीन लाभ, मोटापा समेत ये गंभीर बीमारियाँ होंगी दूर

हाथ पैरों का कांपना

अगर आपके हाथ और पैर कापते हैं तो यह भी थायराइड का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा थायराइड शरीर के तापमान को भी प्रभावित करता है। इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को अत्यधिक गर्मी या ठंड लग सकती है।

इसे भी पढ़ें: Men's Health: ऐसा रामबाण इलाज नहीं मिलेगा कहीं! स्पर्म काउंट से लेकर इनफर्टिलिटी की है समस्या तो रोजाना करें इसका सेवन

मांसपेशियों में दर्द होना

मांसपेशियों में दर्द ज्यादा चलने या फिर एक्सरसाइज करने की वजह से हो सकता है। यह दर्द आमतौर पर एक दो इन में खत्म हो जाता है। लेकिन अगर ज्यादा दिनों तक मांसपेशियों में दर्द हो रहा है और इसके साथ कमजोरी भी महसूस हो रही है तो यह थायराइड का लक्षण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर के साथ पहली बार अंतरंग होते समय पुरुषों के दिमाग में आते हैं ये ख्याल, जानकर हैरान रह जाएँगी आप

नींद की कमी

रात को नींद नहीं आना या फिर ढंग से नहीं सो पाना भी थायराइड का लक्षण हो सकता है। नींद की कमी के अलावा चिड़चिड़ेपन की समस्या भी हो सकती है। अगर समस्या ज्यादा दिनों तक रहती हैं तो अपना चेकउप करवाएं। थायराइड के इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़