एक्सरसाइज के अनुसार इस तरह चुनें केटलबेल का वजन

एक्सरसाइज के अनुसार इस तरह चुनें केटलबेल का वजन
unsplash

अगर आप डेडलिफ्ट एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आप थोड़े अतिरिक्त वजन का केटलबेल चुन सकते हैं। दरअसल, केटलबेल के भार को लेकर एक नियम यह है कि एक्सरसाइज के दौरान जितने अधिक ज्वाइंट्स शामिल होंगे, आप उतना ही अधिक वजन उठा सकते हैं।

जिम में या घर पर ही लोग मसल्स ट्रेनिंग के दौरान केटलबेल का इस्तेमाल करते हैं। आजकल मार्केट में केटलबेल में कई अलग-अलग वजन मिलते हैं, जिसके कारण एक व्यक्ति के सही वजन का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है। यह स्टेप एक बेहतर वर्कआउट के लिए बेहद जरूरी है। आवश्यकता से अधिक वजन आपके मसल्स पर अतिरिक्त भार डाल सकता है, जिससे आपको फायदे के स्थान पर नुकसान हो सकता है। हालांकि, केटलबेल का चयन करते समय आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आप कौन सी एक्सरसाइज कर रहे हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अलग-अलग वर्कआउट के लिए केटलबेल के सही वजन के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: World Thalasaemia Day 2022: क्या होता है थैलीसीमिया? जानें इस जानलेवा बीमारी के लक्षण, इलाज और बचाव के तरीके

डेडलिफ्ट एक्सरसाइज

अगर आप डेडलिफ्ट एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आप थोड़े अतिरिक्त वजन का केटलबेल चुन सकते हैं। दरअसल, केटलबेल के भार को लेकर एक नियम यह है कि एक्सरसाइज के दौरान जितने अधिक ज्वाइंट्स शामिल होंगे, आप उतना ही अधिक वजन उठा सकते हैं। चूंकि डेडलिफ्ट एक मल्टी-ज्वांट मूव है, इसलिए आप लगभग 32 किलो/70 एलबीएस का केटलबेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कम नमक का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, दूर होंगी कई समस्याएं

डबल आर्म स्विंग एक्सरसाइज

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसमें आपको थोड़ा स्पीड में वर्कआउट करना होता है। यह डेडलिफ्ट से अलग है, क्योंकि इसमें स्विंग्स के कारण हाई स्पीड होती है, ऐसे में वजन को कण्ट्रोल करना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप शुरूआत में कम ही वजन का चयन करें। डबल आर्म स्विंग एक्सरसाइज के लिए 16 किलो /35 एलबीएस - 20 किलो /44 एलबीएस के बीच के वजन को चुना जा सकता है।

सिंगल आर्म स्विंग एक्सरसाइज

सिंगल आर्म स्विंग एक्सरसाइज आपके कोर पर अधिक जोर देती है क्योंकि हाई-स्पीड हिंग मूवमेंट होने के अलावा, आपको रोटेशन का भी विरोध करना पड़ता है क्योंकि आप केवल एक तरफ लोड होते हैं। इस दौरान न केवल आपके कंधे और एब्स आपको स्थिर रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, बल्कि केटलबेल को होल्ड करना भी एक चुनौती है क्योंकि सारा वजन एक हाथ में है। इसलिए आपका वजन डबल-आर्म स्विंग एक्सरसाइज से कम होना चाहिए। आप सिंगल आर्म स्विंग एक्सरसाइज के लिए 12 किलो/26 एलबीएस या 16 किलो/44 एलबीएस को चुन सकते हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।