कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप जल्द कर सकती हैं गर्भधारण

कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप जल्द कर सकती हैं गर्भधारण
unsplash

अगर आपको गर्भधारण करने में समस्या हो रही है और इसलिए आप बहुत अधिक तनाव ले रही हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं हैं कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि तनाव एक महिला के मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है।

किसी भी विवाहित स्त्री के लिए मां बनने की खुशी सर्वोपरि होती है। हालांकि, कुछ स्त्रियां चाहकर भी अपनी इस इच्छा को पूरा नहीं कर पातीं। ऐसे में वह अक्सर अपनी किस्मत को ही दोष देने लग जाती हैं। हो सकता है कि आपको गर्भधारण करने में कुछ समस्या आ रही हों, लेकिन ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: कम नमक का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, दूर होंगी कई समस्याएं

बनाए रखे हेल्दी वजन

डॉक्टरों के अनुसार, अधिक वजन होने से आपके गर्भवती होने की संभावना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कम वजन होने पर, खासकर अगर आपके अनियमित पीरियड्स हैं, तो आपको समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैट सेल्स एस्ट्रोजन उत्पादन से संबंधित हैं, और यदि आपके पास बहुत अधिक या बहुत कम हैं, तो इससे ओव्यूलेशन में समस्या हो सकती है। अधिक वजन होने से आपके इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा भी बढ़ सकता है, जो ओव्यूलेशन को बाधित कर सकता है। पुरुषों में, मोटापा कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर और बिगड़ा हुआ शुक्राणु की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है।

तनाव को करें कम

अगर आपको गर्भधारण करने में समस्या हो रही है और इसलिए आप बहुत अधिक तनाव ले रही हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं हैं कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि तनाव एक महिला के मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है। तनावग्रस्त होना लोगों के लिए बुरा है, क्योंकि यह शुक्राणु उत्पादन और परिपक्वता को प्रभावित कर सकता है। साथ ही, हम सभी जानते हैं कि तनाव यौन इच्छा को कम कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हम अपने जीवन से तनाव को समाप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं। "व्यायाम, मालिश, योग, ध्यान और एक्यूपंक्चर सभी को तनाव को मैनेज करने में प्रभावी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में कम होगी पेट की चर्बी

धूम्रपान को कहें नो

यह भी एक तरीका है जल्दी गर्भधारण करने का। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उन्हें गर्भवती होने में अधिक समय लगता है और उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान से गर्भावस्था के दौरान गर्भपात, अस्थानिक गर्भावस्था और जटिलताओं के जोखिम में वृद्धि होती है, इसलिए अब इसे छोड़ना निश्चित रूप से सबसे अच्छा है।

समय पर करें फोकस

स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, जल्दी से गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पीरियड्स साइकल के अनुसार सही समय पर संभोग कर रही हैं। यदि आपका साइकल नियमित है, तो आप अपनी पीरियड से लगभग दो सप्ताह पहले ओव्यूलेट करेंगे। यदि आपके पीरियड्स अनियमित हैं, तो यह भविष्यवाणी करना थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है कि आप कब ओव्यूलेट करेंगे। हालांकि, ऐसी कई तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप अपने ओव्यूलेशन को अधिक सटीक रूप से करने के लिए कर सकते हैं।

- मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।