गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो अपनाएं यह 6 टिप्स

गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो अपनाएं यह 6 टिप्स
ANI

गर्मी के मौसम में लोगों को कम भूख लगती है। कुछ लोग खाने को लेकर लापरवाही कर देते हैं और उन्हें कमजोरी के साथ कई परेशानी महसूस होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि रोजाना खाना खाएं लेकिन लाइट खाना ही खाएं। नियमित तौर पर खाना खाने से शरीर को गर्मी से लड़ने की क्षमता मिलती है।

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही कई तरह की समस्या होनी शुरू हो जाती है। पेट में दर्द, फूड पॉइजनिंग, लू की समस्या, कमजोरी, हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अधिक गर्मी होने के कारण भूख भी कम लगती है और आलास ज्यादा रहता है। ऐसे में खुद को फीट और एक्टीव रखने के लिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में कुछ बातों का खास ध्यान रखें। तभी गर्मियों में आप खुद को स्वस्थ बनाएं रख सकेंगे। आज हम आपको गर्मियों खुद को स्वस्थ और एक्टीव रखने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए इलायची का दूध पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

एक्सरसाइज करना न छोड़े

अक्सर गर्मी की शुरुआत होने पर लोग एक्सरसाइज को लेकर लापरवाही कर देते हैं और इसे करना छोड़ देते हैं। दरअसल, गर्मियों में एक्सरसाइज करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कमजोरी होने लगती है। इसलिए डॉक्टर्स भी ये सलाह देते हैं कि एक्सरसाइज करने के दौरान बीच-बीच में पानी पीना चाहिए। एक्सरसाइज करने से आप फीट रहते हैं। गर्मियों में एक्सरसाइज करने से शरीर से पसीना भी आता है, इसलिए इस मौसम को वजन कम करने के लिए सबसे लाभदायक माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में ज्यादा एक्सरसाइज न करें। 

डाइट को लेकर न करें लापरवाही

गर्मी के मौसम में लोगों को कम भूख लगती है। कुछ लोग खाने को लेकर लापरवाही कर देते हैं और उन्हें कमजोरी के साथ कई परेशानी महसूस होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि रोजाना खाना खाएं लेकिन लाइट खाना ही खाएं। नियमित तौर पर खाना खाने से शरीर को गर्मी से लड़ने की क्षमता मिलती है। लाइट खाने के तौर पर आप ज्यादा से ज्यादा सब्जी और फलों का सेवन करें। इनमें आप ककड़ी, खीरा, लौकी, तरबूज, खरबूजा, आम आदि को शामिल कर सकते हैं। 

खुद को रखें हाइड्रेट

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा गर्मी होने पर ज्यादा पसीना आता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी सकते तो फलों का जूस, नींबू पानी, शरबत, शिकंजी के अलावा पानीदार फलों का सेवन करें। इस तरह के हेल्दी चीजों का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और आप खुद को एक्टिव महसूस कर सकोगे।

चाय-कॉफी का सेवन करने से बचें

अगर आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है तो दिन में सिर्फ एक बार सुबह के समय इनका सेवन करें। दरअसल, इमें कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर में गर्मी करती है और कई तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए नाश्ते में भी चाय या कॉफी की बजाए जूस या दूध का सेवन करें। जब भी कैफीन युक्त चीज का सेवन करने का मन करे तो इन्हें न पीकर जूस का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: घर पर रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में कम होगी पेट की चर्बी

ज्यादा से ज्यादा घर में रहें

गर्मियों में काफी तेज धूप होने के कारण तापमान भी ज्यादा रहता है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से सूरज की तेज किरणें सीधा शरीर पर असर डालती है। इसलिए बिना वजह घर से न निकलें, अगर ज्यादा जरूरी हो तो चेहरे और सिर को ढक कर ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा आंखों पर सनग्लास भी जरूर लगाएं जिससे आंखों का बचाव हो सकेगा। वहीं, अगर आप वॉक पर जाना पसंद करते हैं तो शाम के समय या धूप होने से पहले सुबह के समय ही बाहर निकलें।

गर्मी में पहने आरामदायक कपड़े

गर्मियों में ढीले और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। इससे आपको गर्मी भी कम लगेगी और आप कंफर्टेबल महसूस करेंगे। सूती या ढीले कपड़े पहनने से शरीर में हवा का संचलन होता रहता है। अगर आप ऑफिस जाते हैं तो ट्राउजर पैंट और सिंथेटिक कपड़े पहन सकते हैं।

- सिमरन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।