सुबह खाली पेट पीकर देखें ये ड्रिंक्स, वजन होगा कम और स्किन भी बनेगी ग्लोइंग

सुबह खाली पेट पीकर देखें ये ड्रिंक्स, वजन होगा कम और स्किन भी बनेगी ग्लोइंग

हमारे किचन में ऐसी कई नेचुरल चीज़ें मौजूद होती हैं जो हमारे पेट और गट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सुबह खाली पेट लाइट लिक्विड चीज़ें लेने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे भूख बढ़ती है, स्किन साफ होती है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

अक्सर हम अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। दरअसल, खाली पेट कैफीन का सेवन हमारी गट की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो के मुताबिक गट की अच्छी हेल्थ के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत किसी हेल्दी ड्रिंक से करनी चाहिए। ल्यूक कोटिन्हो के मुताबिक जब आप 10-12 घंटे सोने के बाद उठते हैं तो आपका पेट और आपका गट स्पंज की तरह होता है।  आप सुबह खाली पेट जो भी खाते या पीते हैं वह आपका पेट सोख लेता है। कोटिन्हो के मुताबिक हमारे किचन में ऐसी कई नेचुरल चीज़ें मौजूद होती हैं जो हमारे पेट और गट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सुबह खाली पेट लाइट लिक्विड चीज़ें लेने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे भूख बढ़ती है, स्किन साफ होती है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। आप सुबह खाली पेट ये सभी ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं और अपने बॉडी के मुताबिक जो ड्रिंक आपको सूट करे उसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।  ध्यान रखें कि किसी भी चीज़ का सेवन जरूरत से ज़्यादा ठीक नहीं होता है। आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट कौन सी ड्रिंक्स पीना आपके पेट और गट की सेहत के लिए फायेमंद होती हैं-

इसे भी पढ़ें: दिनभर रहती है थकान तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, मिलेगी इंस्टैंट एनर्जी

आप सुबह पानी में वीटग्रास उबाल कर पी सकते हैं या गर्म पानी में वीटग्रास पाउडर मिलकर पी सकते हैं।  

सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

  

आप चाहें तो सुबह गर्म पानी में नींबू के साथ-साथ अदरक और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। 

सुबह खाली पेट पानी में नींबू, अदरक, दालचीनी, अदरक, शहद और काली मिर्च मिलाकर ले सकते हैं। 

आप चाहें तो सुबह  सेब के सिरके में नींबू, अदरक, लहसुन, दालचीनी और शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन K की कमी पड़ सकती है भारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

सुबह खाली पेट पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां उबाल कर पी सकते हैं।  आप चाहें तो गर्म पानी में तुलसी की ड्रॉप्स डालकर भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं।  

पानी में तुलसी की पत्तियां और अदरक डालकर उबाल लें।  इसमें नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पिएँ। 

आप पानी में थाइम (अजवायन के फूल) उबालकर भी इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं।  

आप सुबह खाली पेट गर्म पानी या साधारण पानी भी पी सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।