मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएँ ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

 black gums
google creative
प्रिया मिश्रा । May 18, 2022 11:06AM
मसूड़ों का कालापन कई वजहों से हो सकता है। जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, धूम्रपान करना या शरीर में मेलेनिन की कमी। इतना ही नहीं मसूड़ों का कालापन शरीर में मौजूद कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

मसूड़ों का कालापन देखने में बहुत खराब लगता है। कहा जाता है कि साफ और गुलाबी मसूड़े का मतलब है कि आपकी ओरल हेल्थ अच्छी है। मसूड़ों का कालापन कई वजहों से हो सकता है। जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, धूम्रपान करना या शरीर में मेलेनिन की कमी। इतना ही नहीं मसूड़ों का कालापन शरीर में मौजूद कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। आज के इस लेख में हम आपको मसूड़ों का कालापन दूर करने के आसान घरेलू उपाय बताएंगे -

इसे भी पढ़ें: आर्म फैट को कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज

बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी काले मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए ब्रश करने के बाद बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें। आप चाहें तो बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर इसे अपने मसूड़ों पर लगा सकते हैं। इससे मसूड़ों का कालापन दूर होगा।

निलगिरी का तेल 

मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए आप निलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिससे मसूड़ों की समस्या में लाभ होता है। मसूड़ों का कालापन हटाने के लिए एक कॉटन को नीलगिरी का तेल में डुबोकर मसूड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: इस समय खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण भी मसूड़े काले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए अपने भोजन में विटामिन डी युक्त आहार को शामिल करें और धूप में बैठें। आप चाहे तो विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन डी का सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

लौंग का तेल 

मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुण मसूड़ों के दर्द और कालेपन को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके लिए रुई को लौंग के तेल में डुबोकर अपने मसूड़ों पर लगाएं।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़