बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

 insects
unsplash
बारिश के घर में मच्छर, चींटी, कॉक्रोच, झींगुर और दीमक जैसे कीड़े-मकोड़े पनपने लगते है। इनसे कई तरह की बीमारियाँ होने का डर रहता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय करके भी कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

बारिश के मौसम में गड्ढों, गमलों और खाली बर्तनों में पानी भरने के कारण कीड़े-मकोड़े और मच्छर पैदा होने लगते हैं। इस मौसम में घर में मच्छर, चींटी, कॉक्रोच, झींगुर और दीमक जैसे कीड़े-मकोड़े पनपने लगते है। इनसे कई तरह की बीमारियाँ होने का डर रहता है। अक्सर लोग कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए इन्सेक्ट रिपेलेंट और स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय करके भी कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कीड़े-मकोड़ों को भगाने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं - 

कपूर

कपूर का इस्तेमाल हम आमतौर पर पूजा में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कपूर का इस्तेमाल करके कीड़े-मकोड़ों और मच्छरों से भी छुटकारा पा  सकते हैं। इसके लिए बस कपूर को कमरे में जला कर रख दें और 10 मिनट के लिए खिड़की-दरवाजे बंद कर दें। ऐसा करने से सारे कीड़े-मकोड़े बहार भाग जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: गले में दर्द और खराश से हैं परेशान, तो पहले जान लें इसका कारण

तुलसी के पत्ते

बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़ो से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते का रस निकल लें। अब इस रस से भीगी हुई रूई को लाइट के आसपास रख कर छोड़ दें। तुलसी के रस की महक के कारण सारे कीड़े-मकोड़े भाग जाएंगे। 

नीम का तेल

बारिश में कीड़े-मकोड़ों और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम के तेल को अपने शरीर पर लगा सकते हैं या फिर नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर उसका दिया कमरे में जला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जूस पीते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत के लिए होगा लाभकारी

लेमन ग्रास 

बरसात में कीड़े-मकोड़ो से छुटकारा पाने के लिए आप लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप लेमन ग्रास के साथ एक चम्मच सिरका को मिक्सर में डालकर उसको अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को घर के कोने पर रख दें। ऐसे करने से घर में कीड़े-मकोड़े नहीं आते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़