ज़्यादा चाय पीने से हो सकती हैं कई बीमारियाँ, इन आसान तरीकों से छुड़ाएं इसकी लत

tea caffeine addiction
unsplash
जो लोग दिन में कई−कई कप चाय पीते हैं, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई लोग चाह कर भी चाय नहीं छोड़ पाते हैं। ऐसे में आप चाय की लत छुड़ाने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं।

क्या आप भी अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं? हमारे देश में चाय के शौक़ीन लोगों की संख्या काफी ज़्यादा है। कई लोगों को तो चाय इतनी ज़्यादा पसंद होती है कि वे दिनभर में 6-7 कप चाय पीते हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल किया जाए तो उसके नुकसान होते हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करेंगे तो इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। जो लोग दिन में कई−कई कप चाय पीते हैं, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं तो दिन में एक या दो कप चाय का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक चाय सेहत के लिए खतरा बन सकती है। लेकिन कई लोग चाह कर भी चाय नहीं छोड़ पाते हैं।  ऐसे में आप चाय की लत छुड़ाने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं - 

रोजाना एक कप कम चाय पिएं

अगर आप जरूरत से ज़्यादा चाय पीते हैं तो आपको कैफीन एडिक्शन हो सकता है। इस आदत को छुड़ाने के लिए एकदम से कैफीन को अपनी डाइट से बाहर करने के बजाय कैफीन काउंट को धीरे-धीरे कम करें। अगर आप एक दिन में 5-6 कप चाय पीते हैं तो कोशिश करें कि दिन में एक कप चाय कम पिएँ। ऐसे ही धीरे-धीरे चाय की मात्रा कम करें।

इसे भी पढ़ें: शरीर में सूजन या दर्द को दूर करने में मदद करेंगे ये विटामिन व सप्लीमेंट, आज ही करें डाइट में शामिल

चाय पत्ती का इस्तेमाल कम करें 

चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिस से लोगों को इसकी लत लग होती है। इसलिए चाय बनाते समय चाय पत्ती का इस्तेमाल करें। इससे आपकी लत धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 

चाय की जगह हर्बल टी पिएँ 

अगर आप चाय की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चाय की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी या फ्रूट टी पी सकते हैं। इससे आपकी चाय की लत धीरे-धीरे कम हो जाएगी। इसके साथ ही ग्रीन टी या हर्बल टी पीने से सेहत को भी लाभ होगा। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खाँसी ही नहीं बल्कि इन बीमारियों को भी दूर करती है मुलेठी, जानें इसके चमत्कारी फायदे

जूस पिएं

चाय की एडिक्शन से छुटकारा पाने के लिए एक और आसान तरीका है जूस पीना। आप चाय की जगह फलों का जूस पी सकते हैं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपका पाचन तंत्र भी सही ढंग से काम करेगा।

 

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़