मसूड़ों से आता है खून? इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं इस समस्या से आराम

मसूड़ों से आता है खून? इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं इस समस्या से आराम

मसूड़ों से खून आना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आपको इस समस्या को नजरंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क करके दवा ले सकते हैं। लेकिन साथ ही, कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कई बार ब्रश करते समय मसूड़ों से खून निकलने लगता है। अक्सर हम इसे सामान्य समझ कर नजरंदाज कर देते हैं। लेकिन मसूड़ों से खून आना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आपको इस समस्या को नजरंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क करके दवा ले सकते हैं। लेकिन साथ ही, कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे -

इसे भी पढ़ें: आँतों में जमा गंदगी हो सकती है खतरनाक, इसे साफ करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

हल्दी

हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। यह हमारे स्वास्थ्य और स्किन के लिए तो फायदेमंद होती ही है। इसके साथ ही यह हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जिससे पायरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। इसके लिए आधा चम्‍मच सरसों के तेल में आधा चम्‍मच हल्‍दी और चुटकीभर नमक मिलाएं। इस मिश्रण से मसूड़ों की उंगलियों से हल्‍की मालिश करें। रोजाना दिन में दो बार ऐसे करें। 

लौंग का तेल

अगर आप मसूड़ों से खून आने की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का तेल इस्तेमाल करें। लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मसूड़ों से खून बहने की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए लौंग का तेल लें और उसमें रूई को भिगोकर अपने मसूड़ों पर लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। रोजाना ऐसा कारण से मसूड़ों से खून आने की समस्या खत्म होगी और दांत भी मजबूत होंगे।  

नारियल का तेल

नारियल का तेल ना केवल हमारे बालों के लिए, बल्कि हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और खून बहने की समस्या को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण दांतों को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए नारियल के तेल को 10 से 15 मिनट तक मुंह में घुमाते रहें। रोजाना ऐसा करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या खत्म होगी और दांत भी साफ रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: शरीर में आयरन की कमी होने पर नजर आते हैं यह संकेत, हो जाएं सतर्क

नमक का पानी

नमक के पानी का इस्तेमाल मसूड़ों से खून आने के कारगर घरेलू उपचारों में से एक है। नमक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और संक्रमण को कम करने में फायदेमंद हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इससे कुल्ला करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। इससे आपको मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। शहद को मसूड़ों पर लगाने से सूजन को कम करने मदद मिलती है। इसके लिए उंगुली में थोड़ा सा शहद लें और मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।