उल्टी रोकने में बहुत असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत

उल्टी रोकने में बहुत असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत

बार-बार उल्टी होने से में शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसलिए इसका इलाज जरूरी है। उल्टी के कुछ ऐसे कारगर घरेलु नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल होते चले आ रहे हैं।

कई बार जरूरत से ज़्यादा खा लेने से या कुछ संक्रमित खा लेने के कारण उल्टी आ सकती है। इसके अलावा अपच, गैस, बुखार, माइग्रेन आदि स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से भी उल्टी आ सकती है। जब भी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जो संक्रमित हो तो हमारी बॉडी उस हानिकारक और अनचाहे पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने की कोशिश करती है जिसकी वजह से उल्टी आती है। कई लोगों को यात्रा करने के दौरान भी उल्टी आने की समस्या होती है। गर्भवती महिलाओं में भी उल्टी आने की समस्या होना आम है। बार-बार उल्टी होने से में शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसलिए इसका इलाज जरूरी है। उल्टी के कुछ ऐसे कारगर घरेलु नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल होते चले आ रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको उल्टी रोकने के आसान और असरदार घरेलु नुस्खे बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: बच्चों के साथ मिलकर की जा सकती हैं यह फिटनेस एक्सरसाइज

नींबू 

नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो उल्टी रोकने में मदद करता है। नींबू में कला नमक लगाकर चाटने से उल्टी में राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी में नींबू का रस और नमक मिलाकर पीने से भी उल्टी में फायदा होता है।  

पुदीना 

अगर बार-बार उल्टी हो रही हो तो पुदीने का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक चम्मच पुदीने की पत्ती के रस में नींबू का रस और शहद मिलाएं और दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें, उल्टी की समस्या से जल्द रहत मिलेगी। इसके अलावा आप पुदीने के पत्ते की चाय बनाकर भी सकते हैं। 

लौंग 

लौंग खाने से भी उल्टी की रोकथाम में मदद मिलती है। बार-बार उल्टी हो रही हो तो लौंग और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए 250 ग्राम पानी में 5 लौंग डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब इसमें थोड़ी सी मिश्री या चीनी मिलाकर पियें। इस काढ़े को दिन में तीन-चार बार पी सकते हैं। उल्टी रोकने में यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है। 

अदरक 

अदरक का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह ना सिर्फ सर्दी-जुकाम में फायदा करता है बल्कि पाचन क्रिया ठीक रखता है। उल्टी ठीक करने में भी यह बहुत असरदार है। अदरक में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो उल्टी रोकने में फायदेमंद होते है। अदरक का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा मिलाकर लेने से उल्टी नहीं आती। इसके अलावा एक चम्मच अदरक और प्याज का रस मिलाकर पीने से भी उल्टी की समस्या में लाभ होता है। आप चाहें तो अदरक की चाय में शहद डालकर भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं करते थायरॉइड की दवा लेने में ये भूल? जानें सही समय और तरीका

सौंफ 

आपने अक्सर देखा होगा कि खाने के बाद सौंफ दी जाती है। सौंफ पाचन तंत्र को ठीक रखता है और इससे खाना पचाने में मदद मिलती है। सौंफ चबाने से पेट की समस्या दूर होती है उल्टी में भी आराम मिलता है। आप चाहें तो सौंफ की चाय बना कर भी पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में सौंफ के बीज या सौंफ का पाउडर डालकर 10 मिनट तक उबाल लें और फिर इसे छान लें। इस चाय के सेवन से उल्टी में आराम मिलेगा। 

चावल का पानी 

चावल का पानी जिसे मांड भी कहा जाता है, उल्टी रोकने का बहुत पुराना घरेलु नुस्खा है। दो कप पानी में आधे कप सफेद चावल डालकर उबाल लें। जब चावल पाक जाएं तो इसका पानी छान कर किसी दूसरे बर्तन में रख लें। इस पानी को दिन में दो-तीन बार लेने उल्टी की समस्या में बहुत लाभ  मिलता है।

टमाटर 

टमाटर के इस्तेमाल से भी उल्टी की समस्या में आराम मिलता है। एक पका हुआ टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। अब इस रस में 3-4 छोटी इलायची और 5-6 काली मिर्च कूटकर मिला लें। इस रस के सेवन से उल्टी रोकने में लाभ मिलेगा।

- प्रिया मिश्रा 





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।