घंटों फोन में देखने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है सर्वाइकल की समस्या, बचने के लिए करें ये योगासन और उपाय

घंटों फोन में देखने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है सर्वाइकल की समस्या, बचने के लिए करें ये योगासन और उपाय
Prabhasakshi

विशेषज्ञों के अनुसार घंटों तक मोबाइल में सिर झुकाकर देखते रहने की वजह से लोगों को सर्वाइकल की समस्या हो रही है। ऐसे में अगर आप खुद को सर्वाइकल की समस्या से बचाना चाहते हैं तो नियमित योगा करें। योग सर्वाइकल की समस्या का सबसे सस्ता और आसान इलाज है।

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके बिना हमें हमारी जिंदगी अधूरी लगने लगती है। पर क्या आपको पता है स्मार्टफोन की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं? अनहेल्दी लाइफस्टाइल के बीच स्मार्टफोन का घंटों तक इस्तेमाल करने की वजह से जवान लोग भी सर्वाइकल की चपेट में आते जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार घंटों तक मोबाइल में सिर झुकाकर देखते रहने की वजह से लोगों को सर्वाइकल की समस्या हो रही है। मौजूदा समय में यह बीमारी 16 से 30 साल के आयु वर्ग के लोगों में ज्यादा देखी जा रही हैं। ऐसे में अगर आप खुद को सर्वाइकल की समस्या से बचाना चाहते हैं तो नियमित योगा करें। योग सर्वाइकल की समस्या का सबसे सस्ता और आसान इलाज है। आईये जानते हैं अगर आपको सर्वाइकल की समस्या है तो आपको कौन-कौन से योगासन करने चाहिए। इसके अलावा हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी बताएँगे जो सर्वाइकल की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Body Detoxification: शरीर में टॉक्सिन बढ़ने पर दिखते हैं यह संकेत, न करें नजरअंदाज

सर्वाइकल की समस्या के लिए योगासन

भुजंगासन- इस योगसन को करने के लिए किसी खुली जगह पर पेट के बल लेटकर अपनी चीन चिन को जमीन पर लगाएं। इसके बाद दोनों पैरों को एक दूसरे के पास लेकर आएं। अब अपनी हथेलियों को कंधों के पास रखें और सांस लेते हुए अपने शरीर के अगले भाग को उठाते हुए अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं। कुछ सेकंड बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

मकरासन- इस आसान को करने के लिए पेट के बल लेट जाएँ। इसके बाद सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और अपनी हथेलियों से ठोड़ी को सहारा दें। अब इस पोज में में लेटे हुए अपनी आँखे बंद करें और साँस लेते हुए ध्यान केंद्रित करें। कुछ मिनट बाद नॉर्मल पोजीशन में वापस आ जाएँ।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं अगर आप चैन की नींद तो जान लीजिए सोने का सही तरीका

धनुरासन- इस आसान को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएँ। अब घुटनों को मोड़ते हुए कमर के पास लेकर जाएँ और फिर अपने हाथों से अपनी एड़ियों को पकड़े। सांस लेते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाते हुए अपनी एड़ियों को खींचने की कोशिश करें। कुछ मिनट बाद साँस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में वापस आ जाएँ।

इसे भी पढ़ें: संबंध बनाते वक़्त लंबे समय तक रहना चाहते हैं एक्टिव तो आज से ही शुरू कर दें यह एक्सरसाइज

सर्वाइकल की समस्या के लिए आयुर्वेदिक उपाय

- अरंडी का तेल मसल्स और हड्डियों को मजबूत करता है। सर्वाइकल के दर्द को कम करने के लिए हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करें।

- तिल का तेल जोड़ों के दर्द को कम करने में असरदार है। इसके इस्तेमाल से सर्वाइकल के दर्द में भी राहत मिलती है। हल्के हाथों से दर्द वाले हिस्सों पर मालिश करने से आपको जल्दी आराम मिलेगा।

- आयुर्वेद के अनुसार लहसुन भी सर्वाइकल के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। लहसुन को पीसकर तेल में मिलाएं और फिर इस तेल को अच्छे से गर्म कर लें। तेल गुनगुना हो जाएँ तब इससे मालिश करें आपको आराम मिलेगा।





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।