एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा वेट लॉस, तो रूजुता दिवेकर के यह टिप्स अपनाकर देखें

एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा वेट लॉस, तो रूजुता दिवेकर के यह टिप्स अपनाकर देखें

रूजुता दिवेकर कहती हैं कि अगर आप दिन में नहीं सोते हैं, तो अब आप डे टाइम में नैप लेना शुरू करें। यह आपकी स्लीप को अधिक बेहतर बनाएगा। साथ ही इससे ग्रोथ हार्मोन में भी मदद करेगा। इतना ही नहीं, इससे आपका फैट लॉस प्रोसेस भी स्पीड अप होगा।

अधिकतर लोगों को लगता है कि वेट लॉस करना एक बेहद मुश्किल टास्क है। ऐसे में अधिकतर लोग वेट लॉस करने के लिए मेहनत करना ही नहीं चाहते या फिर उनकी यह भी शिकायत रहती है कि कड़ी मेहनत के बाद भी उनका वेट कम नहीं होता और इसलिए वह निराश हो जाते हैं। अगर आपको भी अपना वजन किसी पहाड़ की तरह लगता है और कम करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हाल ही में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट की है। जिसमें वह वजन को कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स बता रही हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं वह टिप्स-

जरूर लें नैप

रूजुता कहती हैं कि अगर आप दिन में नहीं सोते हैं, तो अब आप डे टाइम में नैप लेना शुरू करें। यह आपकी स्लीप को अधिक बेहतर बनाएगा। साथ ही इससे ग्रोथ हार्मोन में भी मदद करेगा। इतना ही नहीं, इससे आपका फैट लॉस प्रोसेस भी स्पीड अप होगा। हालांकि, इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका डे टाइम नैप केवल 20 मिनट का होना चाहिए। ना तो उससे अधिक और ना ही उससे कम।

अपने एक्सरसाइज रूटीन को करें रिस्ट्रक्चर 

अगर आपको वेट लॉस करने में दिक्कत हो रही है तो अब अपने एक्सरसाइज रूटीन को रिस्ट्रक्चर करें। कभी भी ओवर एक्सरसाइज ना करें। इससे आपको फैट लॉस करने में अतिरिक्त परेशानी होगी। साथ ही सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने रूटीन में दो आसान वर्कआउट भी रखें, जिसे आप एन्जॉय करें। भले ही वह स्विमिंग हो या साइकिलिंग। इसके अलावा, योगाभ्यास एक बेस्ट तरीका है वेट लॉस करने का।

एसेंशियल फैट को करें डाइट में शामिल

कुछ लोग जब वेट लॉस प्रोसेस पर होते हैं, तो वह सभी तरह के फैट्स को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं। लेकिन आपको एसेंशियल फैट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हेल्दी एसेंशियल फैट्स को डाइट में शामिल करने के लिए आप मूंगफली, तिल व नारियल आदि को अवश्य खाएं। ऐसा करने से आपके पेट का जमा जिद्दी फैट तेजी से बर्न होना शुरू हो जाएगा।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।