• टाइफाइड में ऐसी होनी चाहिए डाइट, जानें क्या खाएं और क्या ना खाएं

। यह बीमारी साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने से होती है। टाइफाइड में आंत कमजोर हो जाती है जिसका प्रभाव पाचनशक्ति पर पड़ता है। ऐसे में टाइफाइड के मरीजों को अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।

टाइफाइड एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो आमतौर पर दूषित पेय पदार्थों के सेवन से होता है। यह बीमारी साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने से होती है। टाइफाइड में आंत कमजोर हो जाती है जिसका प्रभाव पाचनशक्ति पर पड़ता है। ऐसे में टाइफाइड के मरीजों को अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि टाइफाइड में मरीज की डाइट कैसी होनी चाहिए-

इसे भी पढ़ें: सेहतमंद रहने के लिए डायबिटीज के रोगी इस तरह बनाएं आहार चार्ट

अधिक विटामिन युक्त भोजन करें  

टाइफाइड बुखार में शरीर कमजोर हो जाता है और ऐसे में जल्दी रिकवरी के लिए आपको विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप संतरा, गाजर और आलू आदि का सेवन कर सकते हैं। 

अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लें 

टाइफाइड होने पर हमारा शरीर कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से हमारा वजन कम होने लगता है। इसलिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उबले हुए आलू, चावल, ब्रेड, ड्राई फ्रूट्स और दूध आदि का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज मीठे की क्रेविंग होने पर खा सकते हैं ये चीज़ें, नहीं बढ़ेगी शुगर

तेल-मसालेदार खाने से परहेज करें 

टाइफाइड होने पर तेल और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। टाइफाइड में हमारा पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है जिससे खाने को पचाना मुश्किल होती है। ऐसे मैं तला-भुना या मसालेदार भोजन खाने से पेट की समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती हैं। टायफाइड में आसानी से पचने वाला भोजन खाएं जैसे खिचड़ी, दलिया, सूप, उबले चावल आदि। 


अधिक मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करें

टाइफाइड के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। टाइफाइड में नारियल पानी, नींबू पानी, सूप और फलों के जूस का सेवन करें।

- प्रिया मिश्रा