नहीं जानते होंगे चेरी से जुड़े हेल्थ फायदों के बारे में, डाइट में ज़रूर करें शामिल

Cherry fruit
चेरी में पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा होती है जो शरीर से अतिरिक्त सोडियम की मात्रा को हटाने में मदद करता है और पोटेशियम और सोडियम दोनों की मात्रा को संतुलित करता है, जो स्वचालित रूप से आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

हर कोई गर्मी के मौसम में रसीले लाल चेरी का आनंद लेना चाहता है। यह लाल फल खट्टेपन के साथ-साथ मीठे स्वाद का भी होता है। चेरी को कच्चा भी खाया जा सकता है या इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों जैसे कि टार्ट, केक, पाई और चीज़केक में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चेरी एक कटोरी दही या आपके नाश्ते के लिए एक बेहतरीन टॉपिंग होते हैं। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि इस स्वादिष्ट फल में कई ऐसे गुण हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सुपरफूड्स में से यह फल उच्चतम औषधीय महत्व भी रखता है क्योंकि ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, एक अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं और गाउट की रोकथाम और उपचार में उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के 7 जबर्दस्त फायदे

आइये नज़र डालते हैं कि चेरी फल के कितने स्वास्थ्य लाभ होते हैं-

1. अनिद्रा से राहत देता है

चेरी में मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन होता है जो अच्छी और शांतिपूर्ण नींद प्रदान करता है। यह आपकी नींद और जागने के साइकल को नियंत्रित करने और शरीर की इंटरनल क्लॉक को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।

2. वज़न घटाता है

आहार विशेषज्ञों का कहना है यदि आप कुछ वज़न कम करने की योजना बना रहे हैं तो अपने आहार में चेरी शामिल करना न भूलें। चेरी में कैलोरी कम होती है, मतलब है कि चेरी के एक कप में 100 से भी कम कैलोरी पायी जाती है। वे विटामिन से समृद्ध होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को मजबूत करते हैं, और इसके अंदर मौजूद पानी की मात्रा आपके शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालती है।

3. उच्च रक्तचाप को कम करता है

आहार विशेषज्ञों का कहना है चेरी में पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा होती है जो शरीर से अतिरिक्त सोडियम की मात्रा को हटाने में मदद करता है और पोटेशियम और सोडियम दोनों की मात्रा को संतुलित करता है, जो स्वचालित रूप से आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

4. हृदय रोगों को रोकता है

चेरी में मौजूद एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो शरीर के अंदर सूजन का कारण बन सकते हैं। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।

5. एंटी एजिंग गुण

चेरी एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर होते हैं और जैसा कि हम जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं जो त्वचा को सुस्त बनाते हैं। इससे आपकी त्वचा जवान और स्वस्थ रहती है। चेरी आपकी त्वचा से काले धब्बों को हटाने में मदद कर सकती है, जो सूरज की क्षति के कारण दिखाई दे सकते हैं। बस कुछ चेरी के फल लीजिये और उन्हें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। यह काले धब्बे को कम करता है और आपकी त्वचा को सुन्दर, मुलायम और चमकदार बनाता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं यह सभी बीज, जानें अनेक फायदे

6. वे मधुमेह से रक्षा करते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चेरी का एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका मतलब है कि वे स्पाइक्स को ट्रिगर नहीं करते हैं जो आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करें। यह मधुमेह के खिलाफ सुरक्षा तो प्रदान करता ही है साथ साथ आपके शरीर में पहले से मौजूद डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।

7. पीएच संतुलन बनाए रखता है

चेरी प्रकृति में अल्कालाइन होते हैं। जब भी शरीर की अम्लीय सामग्री में वृद्धि होती है, चेरी इसे बेअसर करने और एसिडिटी या अपच जैसी पेट की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं और आपके पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

- शैव्या शुक्ला

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़