एवोकाडो के अचूक फायदों से हो जाओगे हैरान, डाइट में ज़रूर करें शामिल

avocado
एवोकाडो फ्रूट सलाद के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। फाइबर से भरपूर यह फल, आपकी भूख को शांत करता है और आपकी कैलोरी को कम करता है। आप सलाद में अंडे, चिकन और फिश के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

सुपर फ्रूट माने जाने वाला एवोकाडो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा और पोषक फलों में से एक है। यह सभी महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। एवोकाडो में विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, हाई फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर में मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। आपको बता दें कि ये वजन घटाने में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है। लोग इसका सेवन कई तरह से करते हैं जैसे की ब्रेड टोस्ट, सूप, सैंडविच, स्मूदी, डिज़र्ट या फिर अन्य डिश में डालकर। ये नाश्ते के लिए बहुत ही अच्छा भोजन है और इसे अलग-अलग सलाद बनाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: नहीं जानते होंगे चेरी से जुड़े हेल्थ फायदों के बारे में, डाइट में ज़रूर करें शामिल

चलिए जान लेते हैं एवोकाडो फल के अचूक लाभ के बारे में-

एवोकाडो के फायदे-

- एवोकाडो में मौजूद फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), बढ़े हुए वज़न को घटाने में काफी मददगार है।

- इस सुपर फ्रूट में बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण मौजूद होता है, जो हृदय स्वास्थ के लिए सहायक है।

- यह घातक बीमारी जैसे कैंसर के जोखिम को कम करता है।  

- इसमें मौजूद फाइबर आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करता है, जो पाचन में सहायक होते हैं। 

- एवोकाडो फैटी लिवर की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

तो अब हम आपको बताते हैं की किन तरीकों से आप सेहतमंद एवोकाडो को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं-

1. सलाद के साथ-

एवोकाडो फ्रूट सलाद के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। फाइबर से भरपूर यह फल, आपकी भूख को शांत करता है और आपकी कैलोरी को कम करता है। आप सलाद में अंडे, चिकन और फिश के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

2. टोस्ट के साथ-

आप ब्रेड टोस्ट में जैम व बटर की जगह एवोकाडो को लगाकर खा सकते हैं। आप एवोकाडो से गुआकामोली डिप भी तैयार कर सकते हैं। इसे क्रश्ड एवोकाडो में मिर्च और टमाटर जैसी चीजें मिलाकर बनाते हैं। आप चाहें तो रोटी या ब्रेड में लगाकर या डिप जैसे खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हर महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए यह विटामिन

3. स्क्रैम्बल्ड एग के साथ-

यदि आप कुछ नए तरीके से स्क्रैम्बल्ड एग यानी अंडे की भुर्जी को खाने चाहते हैं, तो यह एक्सपेरिमेंट एवोकाडो के साथ करें। इसके लिए अपने स्क्रैम्बल्ड एग पर कुछ कटे हुए एवोकाडो रखें। अंडे के आधा पक जाने पर फल के टुकड़े डालें और फिर एवोकाडो के गर्म होने तक पकाते रहें। 

4. सूप में-

एवोकाडो को अपने डाइट में शामिल करने का एक और बढ़िया तरीका है इसका सूप। आप इंटरनेट पर एवोकाडो के सूप बनाने के कई तरीके खोज सकते हैं और भोजन से पहले इस टेस्टी सूप का आनंद ले सकते हैं। 

5. ग्रिल्ड एवोकाडो-

ग्रिल्ड एवोकाडो बारबिक्यू मीट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है। एवोकाडो के दो हिस्सों को काटकर, उन पर कुछ बूंद नींबू का रस लगाएं और इसके बाद कटे हुए हिस्से को 3-5 मिनट तक ग्रिल की सतह पर पकाएं और फिर इसे मीट के साथ खाएं।

- शैव्या शुक्ला 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़