कम नमक का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, दूर होंगी कई समस्याएं

 reduce salt intake
unsplash
प्रिया मिश्रा । May 07, 2022 11:47AM
नमक, खाने का स्वाद तो जरूर बढ़ा देता है लेकिन हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। जी हाँ, अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। ज़्यादा नमक खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है और हड्डियाँ भी कमजोर होती हैं।

खाने में अगर नमक ना हो तो खाना बेस्वाद लगता है। अधिकांश लोग सब्जी और दाल आदि में नमक डालकर खाते हैं। यह खाने का स्वाद तो जरूर बढ़ा देता है लेकिन हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। जी हाँ, अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। ज़्यादा नमक खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है और हड्डियाँ भी कमजोर होती हैं। डॉक्टर्स भी सीमित मात्रा में नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कम मात्रा में नमक का सेवन करने से सेहत को कौन से लाभ होते हैं -

इसे भी पढ़ें: घर पर रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में कम होगी पेट की चर्बी

हार्ट प्रॉब्लम होती है दूर

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा होता है। जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है, उन्हें अपने खाने नमक  में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए। 

हड्डियां होती हैं मजबूत

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से ओस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है। इसमें सोडियम की मात्रा भरपूर होती है जो कैल्शियम को यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। लेकिन कम मात्रा में नमक का सेवन करने से सोडियम की मात्रा शरीर में ज्यादा नहीं बढ़ती है। इससे हड्डियों मजबूत होती हैं। 

बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है

खाने में नमक की कम मात्रा का सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। नामक में भरपूर मात्रा में सोडियम होता है जो दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। हाई बीपी के मरीजों को अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: स्ट्रैस से पूरी तरह मुक्ति चाहते हैं तो योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या अधिक होती है इसलिए ज़्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। इतना ही नहीं, ज़्यादा मात्रा में नमक खाने से त्वचा पर खुजली में हो सकती है। 


दिमाग का स्वास्थ्य सही रहता है

खाने में नमक की कम मात्रा का सेवन करने से दिमाग का स्वास्थ्य सही रहता है। ज़्यादा मात्रा में नमक खाने से दिमाग को नुकसान हो सकता है। इससे खून की कमी की आपूर्ति में कमी आ सकती है।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़