Cannes 2022 | अनुराग ठाकुर के नेतृत्व वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कान में ‘रेड कार्पेट’ पर बिखेरा जलवा

Anurag Thakur
Anurag Thakur twitter
रेनू तिवारी । May 18, 2022 8:52AM
पारंपरिक परिधान पहने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व वाले 11 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कान फिल्म समारोह के उद्घाटन के मौके पर मंगलवार को ‘रेड कार्पेट’ की शोभा बढ़ाई। ‘मार्चे डू फिल्म्स’ या कान फिल्म बाजार में भारत को ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ घोषित किया गया है।

नयी दिल्ली। Cannes 2022:  कान्स 2022 फेस्टिवल का आगाज हो चुका है। कान्स में भारत इस बार केंद्र में हैं। भारत  के फोकस के केंद्र में होने के साथ कान्स 2022 (Cannes 2022) की शुरुआत बेहद धूमधाम से हुई है। पारंपरिक परिधान पहने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व वाले 11 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कान फिल्म समारोह के उद्घाटन के मौके पर मंगलवार को ‘रेड कार्पेट’ की शोभा बढ़ाई। ‘मार्चे डू फिल्म्स’ या कान फिल्म बाजार में भारत को ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ घोषित किया गया है।

 कान्स रेड कार्पेट पर माधवन, अनुराग ठाकुर, प्रसून जोशी

आर माधवन के फिल्मी करियर में कान्स 2022 का खास महत्व है। अभिनेता अपने निर्देशन की शुरुआत बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। उनकी आगामी फिल्म, रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट कान्स फिल्म फेस्टिवल में विश्व प्रीमियर की ओर बढ़ रही है, और अभिनेता प्रतिष्ठित मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं। माधवन ने रिकी केज, वाणी त्रिपाठी, प्रसून जोशी, अनुराग ठाकुर (केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री), नवाजुद्दीन सिद्दीकी और शेखर कपूर के साथ कान्स रेड कार्पेट पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए तस्वीरें खिंचवाईं।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री शरीफ ने पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया 

अनुराग ठाकुर का हुआ स्वागत

फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने मंगलवार को वहां पहुंचने पर ठाकुर की अगवानी की। ठाकुर, संगीतकार ए आर रहमान, संगीतकार रिकी केज, गीतकार एवं कवि प्रसून जोशी, अनुभवी निर्देशक शेखर कपूर और लोक गायक मामे खान समेत प्रतिनिधिमंडल के साथ ‘‘कूपेज’’ फिल्म की स्क्रीनिंग में शामिल होने के लिए रेड कार्पेट पर चले।

 दीपिका पादुकोण ने बिखेरे जलवे 

इस बीच, फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण सब्यसाची की काले और सुनहरे रंग की साड़ी पहनकर कान समारोह के रेड कार्पेट पर उतरीं। वह इस समारोह के 75वें संस्करण के जूरी सदस्यों में शामिल है। ठाकुर का अमेरिका के मोशन फिक्चर्स एसोशिएशन (एमपीएए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अध्यक्ष चार्ल्स एच रिवकिन तथा एमपीएए के अफ्रीका, पश्चिम एशिया तथा यूरोप क्षेत्र के अध्यक्ष स्टैन मैक्वाय से मिलने का भी कार्यक्रम है। ठाकुर के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में ए आर रहमान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पूजा हेगड़े, प्रसून जोशी, आर माधवन, रिकी केज, शेखर कपूर, तमन्ना भाटिया, वाणी त्रिपाठी और लोक गायक मामे खान सहित मनोरंजन जगत की शीर्ष हस्तियां शामिल हैं।

Cannes 2022 में ‘कंट्री ऑफ ऑनर’  है भारत

इससे पहले, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा था, ‘‘ यह कान फिल्म समारोह में रेड कार्पेट पर चलने वाला भारत का सबसे बड़ा दल होगा।’’ कान फिल्म महोत्सव में ‘वर्ल्ड प्रीमियर’ में आर माधवन की फिल्म ‘रॉकेटरी’ को प्रदर्शित करने के लिये चुना गया है। इसे 19 मई को प्रदर्शित किया जायेगा। इस समारोह में जे जाई धोतिया की असमी फिल्म ‘बाघजान’, शैलेंद्र साहू की छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘बैलाडीला’, हिन्दी फिल्म ‘एक जगह अपनी’, हर्षद नलवाडे की फिल्म ‘फॉलोवर’ और जय शंकर की कन्नड़ फिल्म ‘शिवम्मा’ का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

अन्य न्यूज़