शाही घराना छोड़ इस देश बसने जा रहे हैं प्रिंस हैरी और मेगन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 21, 2020   14:10
शाही घराना छोड़ इस देश बसने जा रहे हैं प्रिंस हैरी और मेगन

ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस हैरी पत्नी मेगन और बेटे आर्ची से मिलने के लिए कनाडा के लिए रवाना हो गए हैं। मेगन आठ माह के बेटे आर्ची के साथ पहले से कनाडा में हैं। एक समझौते के मुताबिक हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को शाही उपाधि हिज रॉयल हाइनेस और हर रॉयल हाईनेस को छोड़ना होगा।

लंदन। ब्रिटेन के राजकुमार हैरी पत्नी मेगन और बेटे आर्ची से मिलने के लिए कनाडा के लिए रवाना हो गए हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सप्ताहांत राजवंश से उनके अलग होने की औपचारिकताओं को पूरा किया जिसके बाद हैरी कनाडा के लिए रवाना हो गए। ब्रिटेन के ‘डेली टेलीग्राफ’ की खबर के अनुसार, ‘‘ऐसा माना जा रहा है कि ड्यूक ऑफ ससेक्स राजवंश से उनके अलग होने की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सोमवार शाम ब्रिटेन से कनाडा के लिए रवाना हो गए।’’

इसे भी पढ़ें: टूट गया शाही परिवार, जानिए कैसी होगी प्रिंस हैरी और मेगन की आम जिंदगी

खबर के अनुसार लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से शाम साढ़े पांच बजे वह वैंकुवर के लिए रवाना हुए। मेगन आठ माह के बेटे आर्ची के साथ पहले से कनाडा में हैं और कुछ खबरों में कहा गया है कि वह लंबित शाही कार्यों के लिए कुछ समय के लिए ब्रिटेन लौट सकती हैं जब तक कि नया समझौता अमल में नहीं आ जाता। इस समझौते के तहत हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को शाही उपाधि ‘हिज रॉयल हाइनेस’ और ‘हर रॉयल हाईनेस’ (एचआरएच) को छोड़ना होगा और अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए वे सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। यह समझौता बसंत की किसी अनिर्दिष्ट तिथि को अमल में आएगा जो ब्रिटेन में मार्च के अंत में शुरु होता है।

इसे भी देखें- एसिड अटैक पीड़िता लक्ष्मी अग्रवाल का फिल्म 'छपाक' पर बयान





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।