कभी ड्रग्स की वजह से बर्बाद हो गया था 'आयरनमैन' रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जीवन

By आकांक्षा तिवारी | Publish Date: Apr 6 2019 1:30PM
कभी ड्रग्स की वजह से बर्बाद हो गया था 'आयरनमैन' रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जीवन
Image Source: Google

इसके बाद उनकी एक्टिंग को देखते हुए, बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्हें कई फ़िल्मों में काम करने का मौका मिला। हांलाकि, इस दौरान धीरे-धीरे समय गुज़रता गया और 1987 में रॉबर्ट ने जॉन हूग्स की फ़िल्म द पिक-अप आर्टिस्ट में बतौर लीड एक्टर फ़िल्मों में कदम रखा।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर हॉलीवुड के इस अभिनेता का नाम, तो सुना ही होगा। वही रॉबर्ट, जो मार्वल स्टूडियोज की फ़िल्मों में टोनी स्टार्क उर्फ़ आयरमैन के नाम से जाने जाते हैं. हाल ही में अभिनेता ने अपनी ज़िंदगी के 54 बरस पूरे किये और धूमधाम से अपना जन्मदिन मनाया। रॉबर्ट का जन्म न्यूयॉर्क के मैनहैटन में हुआ था और उनके पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर जाने-माने फ़िल्म प्रोड्यूसर थे।



54 साल के रॉबर्ट आज भले ही दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं, पर ज़िंदगी के कई पड़ाव पर उन्होंने कई मुसीबतों का सामना किया है। यही नहीं, इस दौरान उन पर ड्रग्स के गंभीर आरोप भी लगे, जिस वजह से उन्हें लगभग 6 बार जेल भी जाना पड़ा। वहीं अगर दूसरी तरफ़ रॉबर्ट डाउनी जूनियर के करियर ग्राफ़ की बात करें, तो उन्होंने महज़ 5 साल की उम्र से अपने पिता की फ़िल्म 'पाउंड' से हॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद उनकी एक्टिंग को देखते हुए, बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्हें कई फ़िल्मों में काम करने का मौका मिला। हांलाकि, इस दौरान धीरे-धीरे समय गुज़रता गया और 1987 में रॉबर्ट ने जॉन हूग्स की फ़िल्म द पिक-अप आर्टिस्ट में बतौर लीड एक्टर फ़िल्मों में कदम रखा।
 
इसके बाद अभिनेता ने 'चार्ली चैप्लिन' की बायोपिक, 'हार्ट एंड सोल', 'ओनली यु' और 'नैचुरल बॉर्न किलर्स' जैसी कई फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया। यही नहीं, 'चार्ली चैप्लिन' की बायोपिक में उनके बेहतरीन काम को देखते हुए, उन्हें ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर की कैटेगरी के लिए नोमिनेट भी किया गया था। रॉबर्ट फ़िल्मों की दुनिया में काफ़ी नाम काम रहे थे, पर 20 की उम्र में ही वो ड्रग्स की लत के शिकार हो गये।
हांलाकि, ड्रग्स लेने की शुरुआत उन्होंने 6 साल की उम्र में ही कर दी थी। अब ऐसा इसलिये भी हो सकता है, क्योंकि उनके पिता भी ड्रग एडिक्ट थे। कहते हैं कि ड्रग्स की वजह से ही रॉबर्ट की पहली पत्नी देबोराह फॉकनर ने उन्हें तलाक दे दिया था। इसके बाद सूजन ने नशा छोड़ने की शर्त पर ही 2005 में एक्टर से शादी रचाई। फिलहाल, रॉबर्ट डाउनी जूनियर जल्द ही हमें ऐवेंजर्स एंडगेम में नजर आएंगे।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video