चीन के सिचुआन प्रांत में भूकम्प से 13 लोगों की मौत, करीब 200 घायल

13-killed-nearly-200-injured-as-earthquake-jolt-at-china
सरकार ने मलबे में से जीवित लोगों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं। चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया।

बीजिंग। चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है और करीब 200 लोग जख्मी हो गए। सरकार ने मलबे में से जीवित लोगों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं। चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई। इसके बाद भूकंप के बाद के कई झटके महसूस किए गए। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि 13 लोगों की मौत हुई है और 199 जख्मी हैं। बचाव अभियान चल रहा है।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने राहत कार्यों और घायलों को बचाने के लिए सभी प्रयास करने के आदेश दिए हैं। शी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे घायलों को बचाने में प्राथमिकता दें तथा हताहतों की संख्या न्यूनतम करें। शी चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की केंद्रीय कमेटी के महासचिव तथा केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष हैं। सोमवार को आए भूकम्प का केन्द्र 16 किलोमीटर की गहराई में था। नेशनल फूड और स्ट्रैटजिक रिजर्व एडमिनिस्ट्रेशन ने भूकंप प्रभावित इलाके में पांच हजार टेंट, 10,000 फोल्डिंग पलंग, 20,000 रजाइयां भेजी हैं। अधिकारियों ने बताया कि 6.0 तीव्रता वाले भूकंप ने मंगलवार शाम चार बजे तक कुल 142,832 लोगों को प्रभावित किया है और 73 घरों को तबाह कर दिया है। बचावकर्ताओं के मुताबिक, अधिकतर मौतें क्षतिग्रस्त घरों की वजह से हुई हैं।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, चीनी राष्ट्रपति से होगी ‘विस्तारित मुलाकात’

सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि चेंगदू और यीपिन प्रांत में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। यीबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप आने के आधे घंटे के बाद झटकेफिर से महसूस किए गए। भूकंप की वजह से यीपिन और सिचुआन के लूझोउ शहर के श्यूयांग को जोड़ने वाले राजमार्ग पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं और इसे बंद कर दिया गया है। सिचुआन में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। साल 2008 में, चेंगदू में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप ने 87,000 लोगों की जान ले ली थी। वर्ष 2017 में, उत्तरी चेंगदू में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़