बगदाद में सिलसिलेवार बम हमलों में 40 लोगों की मौत

भीड़-भाड़ वाली आईसक्रीम की दुकान के बाहर इस्लामिक स्टेट समूह की ओर से किए गए बड़े पैमाने पर विस्फोट और एक अन्य शहर के दूसरे इलाके में कार बम हमले से कई लोगों की मौत हो गयी।

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद के मध्य हिस्से में भीड़-भाड़ वाली आईसक्रीम की दुकान के बाहर इस्लामिक स्टेट समूह की ओर से किए गए बड़े पैमाने पर विस्फोट और एक अन्य शहर के दूसरे इलाके में हुए कार बम हमले से कम से कम 31 लोगों की मौत हो गयी। बाद में मंगलवार को, इराक की राजधानी और आसपास के बम विस्फोटों में सात और लोगों की मौत हो गयी। उल्लेखनीय है कि मोसुल की लड़ाई में इस्लामिक स्टेट आतंकियों द्वारा अमेरिकी समर्थित इराकी बलों के कब्जे वाले क्षेत्र के खोने के बाद आतंकियों ने यह हमले किये हैं। सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी अपने नुकसान से ध्यान हटाने के लिये विद्रोही शैली में आतंकवादी हमले कर रहे हैं।

पुलिस एवं स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कररादा के करीब आइसक्रीम पार्लर के बाहर रात मे किये गये हमले में 17 लोगों की मौत हो गयी और 32 लोग घायल हो गये। विस्फोट के स्थान पर लगे कैमरे में यह सारी वारदात रिकार्ड हो गयी। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक व्यस्त बाजार में विस्फोट के बाद कारों को सड़कों से बाहर ले जाया जा रहा है। इमारत में भयानक आग लगने के बाद लोगों में वहां से कार निकालने के लिये अफरा-तफरी मच गयी। विस्फोट का एक वीडियो सोशल मीडिया में भी पोस्ट किया गया है, जिसमें दिखाई देता है कि आईसक्रीम पार्लर के बाहर फुटपाथ पर विस्फोट में घायल और खून से लथपथ लोग मदद के लिये चीख रहे हैं।

दूसरे हमले में, बगदाद के व्यस्त शॉका इलाके में स्थित सरकारी पब्लिक पेंशन कार्यालय के पास विस्फोटक से भरी कार में धमाका हो गया, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गयी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हमले में करीब 37 लोग घायल हो गये। इस्लामिक स्टेट ने एक ऑनलाइन बयान में इन दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली है। आईएस समूह ने कहा है कि आत्मघाती हमलावरों ने शियाओं के सम्मेलन का निशाना बनाकर यह हमले किये हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़