पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पारगमन संधि पर फिर शुरू की बातचीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 13 2019 6:13PM
पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पारगमन संधि पर फिर शुरू की बातचीत
Image Source: Google

पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पारगमन संधि पर बातचीत फिर से शुरू की है। यह बातचीत वर्ष 2015 में टूट गई थी। अफगानिस्तान की ओर से बातचीत में भारत को शामिल करने पर जोर दिये जाने की वजह से बातचीत रुक गई थी।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पारगमन संधि पर बातचीत फिर से शुरू की है। यह बातचीत वर्ष 2015 में टूट गई थी। अफगानिस्तान की ओर से बातचीत में भारत को शामिल करने पर जोर दिये जाने की वजह से बातचीत रुक गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तानी अधिकारियों के तकनीकी कार्य समूह ने शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाउद से मुलाकात की और इस मुद्दे पर अपनी चिंताओं एवं प्रस्तावों को साझा किया।

 
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच पिछले महीने आपस में व्यापार संबंधों में मजबूती के लिए सहमति बनने के बाद इस दिशा में बातचीत शुरु हुई है।


पाकिस्तान का अफगानिस्तान को निर्यात 2010-11 में 2.4 अरब डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद इसमें लगातार गिरावट आती रही और वार्ता टूटने के बाद 2018-19 में यह मात्र 1.3 अरब डॉलर रह गया। अब्दुल रज्जाक दाउद संभवत: जल्द ही काबुल की यात्रा पर जायेंगे और दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में आड़े आने वाले मुद्दों को समझेंगे। 
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video