कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान नहीं भर रहे अमेरिकी बमवर्षक विमान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 27, 2018   11:46
कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान नहीं भर रहे अमेरिकी बमवर्षक विमान

अमेरिका के एक जनरल ने कहा है कि अमेरिकी बमवर्षक विमान तब से दक्षिण कोरिया के ऊपर से उड़ान नहीं भर रहे हैं जब से सियोल ने ऐसे अभियानों को रोकने का अनुरोध किया है।

वाशिंगटन। अमेरिका के एक जनरल ने कहा है कि अमेरिकी बमवर्षक विमान तब से दक्षिण कोरिया के ऊपर से उड़ान नहीं भर रहे हैं जब से सियोल ने ऐसे अभियानों को रोकने का अनुरोध किया है। यूएस पैसिफिक एयर फोर्सेज के प्रमुख जनरल चार्ल्स ब्राउन ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु संबंधी गतिविधियों का समाधान निकालने के लिये कूटनीतिक प्रयास जारी हैं और उनके लिए आगे की राह आसान बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

ब्राउन ने कहा, ‘‘हमने कूटनीतिक रास्ता अपनाया है, ऐसे में हम ऐसा कुछ नहीं करना चाहते जिससे कि कूटनीतिक वार्ता पटरी से उतरे। यही वजह है कि कोरिया के ऊपर हमारे विमान उड़ान नहीं भर रहे हैं।’’अमेरिका के ‘‘ कंटिन्यूअस बॉम्बर प्रेजेंस मिशन’’ के तहत अमेरिकी वायुसेना ने 2004 से ही अमेरिकी क्षेत्र गुआम में कुछ विमानों को तैनात कर रखा है। उत्तर कोरिया के खिलाफ मजबूत सैन्य उपस्थिति को दर्शाने के लिए जापान, दक्षिण कोरिया तथा ऑस्ट्रेलिया जैसे सहयोगियों के साथ उसके विमान क्षेत्र में नियमित रूप से उड़ान भरते हैं। ब्राउन ने कहा कि भले ही बमवर्षक विमान कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान नहीं भर रहे हैं, फिर भी कुल बमवर्षक विमानों की संख्या कम नहीं की गई है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।