असांजे की इंटरनेट तक पहुंच को इक्वाडोर ने किया समाप्त

हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार की मुहिम के अध्यक्ष के हजारों ईमेल जारी किए जाने के बाद इक्वाडोर ने विकीलीक्स संस्थापक असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त कर दी।

पेरिस। विकीलीक्स ने आरोप लगाया है कि उसकी ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदार हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार की मुहिम के अध्यक्ष के हजारों ईमेल जारी किए जाने के बाद इक्वाडोर ने उसके संस्थापक जूलियन असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त कर दी। असांजे यौन अपराध संबंधी आरोपों को लेकर प्रत्यर्पण से बचने के लिए जमानत शर्तों का उल्लंघन करते हुए पिछले चार वर्ष से अधिक समय से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं।

शुरूआत में विकीलीक्स ने असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त करने के लिए किसी अज्ञात देश को दोषी ठहराया था लेकिन सोमवार को उसने एक ट्वीट के जरिए बताया कि वह देश इक्वाडोर है। उसने कहा कि असांजे की इंटरनेट तक पहुंच को शनिवार शाम पांच बजे समाप्त कर दिया गया था। विकीलीक्स ने कहा कि उसने गोल्डमैन सैक्स को दिए हिलेरी के उन भाषणों की प्रतियां प्रकाशित की थीं जिनके लिए हिलेरी को भुगतान किया गया था। इसके कुछ ही देर बाद इक्वाडोर ने असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त कर दी। ये हिलेरी की प्रचार मुहिम के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा के अकाउंट से हैक किए गए ईमेलों का हिस्सा थे। विकीलीक्स को की गई कॉल, संदेशों एवं ईमेलों का कल तत्काल जवाब नहीं मिला। दूतावास में फोन उठाने वाली एक महिला ने कहा, ‘‘मैं किसी सूचना की जानकारी नहीं दे सकती।’’

इक्वाडोर के विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान जारी किया जिसमें इंटरनेट तक पहुंच समाप्त किए जाने का जिक्र नहीं किया गया लेकिन असांजे को शरण देने के निर्णय की फिर से पुष्टि की गई। इस बीच लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


Tags

    अन्य न्यूज़