मतदान के दौरान केन्या में झडप में चार की मौत, वोटिंग में देरी

At least 4 killed in Kenya as protests prompt partial vote delay
केन्या में पुनर्मतदान के दौरान हुए झडप में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी जिससे अधिकारियों को चार जिलों में मतदान में देरी करने के लिए मजबूर होना पडा।

नैरोबी। केन्या में पुनर्मतदान के दौरान हुए झडप में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी जिससे अधिकारियों को चार जिलों में मतदान में देरी करने के लिए मजबूर होना पडा। केन्या में कल जबरदस्त खून खराबे के बीच हुए बहुत कम मतदान में राष्ट्रपति उहुरू केन्यात्ता के विरोधी रैला ओडिंगा के पीछे हट जाने के बाद वह जबरदस्त जीत की ओर आगे बढ रहे हैं। चुनाव बोर्ड ने जो अनुमानित आंकडे एकत्र किये हैं उसके अनुसार देश में केवल 48 फीसदी मतदान हुआ है।

अगर इन आंकडों की पुष्टि हो जाती है तो अगस्त में हुए चुनावों की तुलना में मतदान प्रतिशत में भारी गिरावट होगी। अगस्त में हुए चुनावों में 80 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इन चुनावों में केन्यात्ता की जीत हुई थी लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने अपने एक अप्रत्याशित आदेश में इसे पलट दिया था। इसके बाद कई सप्ताह तक इसका विरोध होता रहा और एक तीखी बहस छिड़ गयी थी। चुनावों में परेशानी पैदा हुई और विपक्ष की पकड वाले देश के पश्चिमि हिस्से में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी थी।

नैरोबी के झुग्गी इलाके में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झडप में चौथे व्यक्ति की मौत हो गयी। इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि देश में चुनाव संबंधी हिंसा में अगस्त में हुए चुनाव से लेकर अबतक 44 लोगों की मौत हो चुकी है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़