बाइडन ने 3,500 अरब डॉलर का पैकेज बाधित होने पर कहा, हर कोई हताश है

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 3, 2021   12:04
बाइडन ने 3,500 अरब डॉलर का पैकेज बाधित होने पर कहा, हर कोई हताश है

राष्ट्रपति प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक सदस्यों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनके साथ एक निजी बैठक के लिए शुक्रवार को कैपिटल हिल गए थे। बैठक में मौजूद सांसदों ने बताया कि बाइडन ने देश की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने वाले बड़े पैकेज के लिए 1,900 अरब डॉलर से लेकर 2,000 अरब डॉलर तक की राशि पर चर्चा की।

वाशिंगटन। अमेरिका में 3,500 अरब डॉलर के भारी-भरकम खर्च पैकेज की राशि को कम करके अपने इस कार्यक्रम और एक संबंधित लोक निर्माण विधेयक को बचाने के डेमोक्रेटिक सांसदों के प्रयासों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को स्वीकार किया कि विधेयक के पारित नहीं होने के कारण हर कोई हताश है। बाइडन ने डेलावेयर स्थित विलमिंग्टन में सप्ताहांत में अपने आवास पर रुकने के लिए व्हाइट हाउस से जाने से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘‘हर कोई हताश है। सरकार में होने पर ये सब होता है।’’ बाइडन ने संकल्प लिया कि वह उनके घरेलू एजेंडे के दो स्तम्भों को कानून के रूप में पारित कराने के लिए ‘‘अथक मेहनत’’ करेंगे, लेकिन उन्होंने इस संबंध में कोई समयसीमा तय नहीं की। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के साथ आर्थिक साझेदारी का विस्तार करने के लिए तैयार है भारत: गोयल

राष्ट्रपति प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक सदस्यों का मनोबल बढ़ाने के लिए उनके साथ एक निजी बैठक के लिए शुक्रवार को कैपिटल हिल गए थे। बैठक में मौजूद सांसदों ने बताया कि बाइडन ने देश की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने वाले बड़े पैकेज के लिए 1,900 अरब डॉलर से लेकर 2,000 अरब डॉलर तक की राशि पर चर्चा की। बाइडन ने कहा कि वह विधेयक के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से जल्द ही देशभर का दौरा करेंगे। उन्होंने लोगों को योजना के नए एवं विस्तारित कार्यक्रमों के बारे में जागरुक करने के लिए और प्रयास करने का संकल्प लिया। उन्होंने दावा किया कि उनके इस कार्यक्रम को बड़ी संख्या में मतदाताओं का समर्थन हासिल है। इस विधेयक का उद्देश्य अगले दस साल के दौरान सामाजिक सुरक्षा दायरे और जलवायु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने नेपाल को 10वीं सदी की शिव की मूर्ति लौटाई

यह बाइडन और पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। बाइडन की लोकप्रियता संबंधी रेटिंग गिर गई है और डेमोक्रेटिक नेता देश के पुनर्निर्माण संबंधी बाइडन के अहम वादे को पूरा करने के लिए बेचैन हैं। वेस्ट वजीर्निया से डेमोक्रेटिन सीनेटर जो मनचिन करीब 1,500 अरब डॉलर के एक छोटे पैकेज की अपनी मांग पर बृहस्पतिवार को भी अडिग रहे, जिसके कारण विधेयक की रूपरेखा को लेकर शीघ्र सहमति बनने की बाइडन की उम्मीद पर पानी फिर गया। इस विधेयक पर सहमति नहीं बनने के कारण इससे जुड़ा लोक निर्माण विधेयक भी बाधित हो गया। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने अपने पार्टी सांसदों से कहा कि इस वृहद पैकेज को आकार देने के लिए ‘‘और समय की आवश्यकता’’ है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।