• बाइडेन प्रशासन ने गुआंतानामो बे हिरासत केंद्र से पहली बार किसी कैदी को भेजा जेल से बाहर

जो बाइडेन प्रशासन ने गुआंतानामो के पहले कैदी को उसके घर भेजा।राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश और बराक ओबामा ने कैदी को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया का समर्थन किया लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में यह स्थगित रहा।

वॉशिंगटन।बाइडेन प्रशासन ने गुआंतानामो बे हिरासत केंद्र से एक कैदी को पहली बार बाहर भेजा है। मोरक्को के निवासी को कई वर्षों बाद रिहाई की अनुशंसा पर उसके घर वापस भेजा गया। एक समीक्षा बोर्ड ने जुलाई 2016 में मोरक्को के कैदी अब्दुललतीफ नासीर को प्रत्यर्पित करने की अनुशंसा की थी लेकिन ट्रंप के राष्ट्रपति रहने के दौरान वह गुआंतानामो में ही रहा। ‘पेरियोडिक रिव्यू बोर्ड’ प्रक्रिया ने तय किया कि अमेरिका के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए नासीर को और अधिक समय तक हिरासत में रखे जाने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने ड्रोन हमले में मिलिशिया के ट्रक को नष्ट किया : मिलिशिया अधिकारी

पेंटागन ने सोमवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। इसने बताया कि बोर्ड ने नासीर को प्रत्यर्पित करने की अनुशंसा की थी लेकिन ओबामा प्रशासन का कार्यकाल समाप्त होने से पहले इसे पूरा नहीं किया जा सका। नासीर को प्रत्यर्पित किया जाना यह दर्शाता है कि जो बाइडन गुआंतानामो में भीड़ कम करने का प्रयास कर रहे हैं, जहां अब 39 कैदी हैं। राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश और बराक ओबामा ने कैदी को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया का समर्थन किया लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में यह स्थगित रहा।