‘‘पार्टीगेट’’ मामले में और जुर्माना लगाये जाने की खबरों के बीच बोरिस जॉनसन भारत से ब्रिटेन लौटे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 24, 2022   09:57
‘‘पार्टीगेट’’ मामले में और जुर्माना लगाये जाने की खबरों के बीच बोरिस जॉनसन भारत से ब्रिटेन लौटे
ANI Images.

जॉनसन ने ब्रिटेन के पत्रकारों को ‘पार्टीगेट’ के संबंध में पूछे गये सवालों के जवाब में कहा था, ‘‘आज हम जिस तरीके की बात कर रहे हैं, वह यह है कि न केवल यूक्रेन में, बल्कि दुनियाभर की स्थिति ब्रिटेन और भारत को एक साथ और अधिक करने के लिए बाध्य कर रही है।’’

 लंदन|  स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा यहां ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ पर कोविड-19 लॉकडाउन के उल्लंघन के लिये और जुर्माना लगाये जाने की खबरों के बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय भारत यात्रा के बाद शनिवार को ब्रिटेन लौट आए। मेट्रोपॉलिटन पुलिस पार्टीगेट कांड की जांच कर रही है। शुक्रवार को दिल्ली में अपने अंतिम संवाददाता सम्मेलन के दौरान, 57 वर्षीय जॉनसन ने ‘पार्टीगेट’ के मुद्दे पर सवालों का जवाब नहीं दिया था।

जॉनसन ने ब्रिटेन के पत्रकारों को ‘पार्टीगेट’ के संबंध में पूछे गये सवालों के जवाब में कहा था, ‘‘आज हम जिस तरीके की बात कर रहे हैं, वह यह है कि न केवल यूक्रेन में, बल्कि दुनियाभर की स्थिति ब्रिटेन और भारत को एक साथ और अधिक करने के लिए बाध्य कर रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारे देश में लोग चाहते हैं कि सरकार उन मुद्दों पर ध्यान दे, जिनके लिए हम चुने गए हैं, और यही हम करने जा रहे हैं।’’

जॉनसन ने कोविड-19 लॉकडाउन के उल्लंघन के लिये स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा लगाए गए जुर्माने का भुगतान कर दिया था और इस मामले में पूर्ण रूप से माफी मांगी थी।

स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा यहां ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ पर कोविड-19 लॉकडाउन के उल्लंघन के लिये और जुर्माना लगाये जाने की खबरें हैं। प्रधानमंत्री के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें अब तक और जुर्माना लगाये जाने की सूचना नहीं मिली है।

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ और सरकार के कार्यालयों के भीतर आयोजित की गई पार्टियों के मामले को पार्टीगेट के तौर पर जाना जाता है। इस मामले में व्यापक आलोचना के कारण प्रधानमंत्री जॉनसन को संसद में माफी मांगनी पड़ी थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।