अचानक यूक्रेन पहुंचे बोरिस जॉनसन

Boris Johnson
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर देश की अचानक यात्रा की और रूस के साथ चल रहे उसके संघर्ष में लगभग 5.4 करोड़ पाउंड के एक और बड़ी मदद की घोषणा की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर यह जॉनसन की यूक्रेन के राजधानी कीव की अंतिम यात्रा थी।

लंदन, 26 अगस्त। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर देश की अचानक यात्रा की और रूस के साथ चल रहे उसके संघर्ष में लगभग 5.4 करोड़ पाउंड के एक और बड़ी मदद की घोषणा की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर यह जॉनसन की यूक्रेन के राजधानी कीव की अंतिम यात्रा थी। जॉनसनअगले महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री का पद छोड़ने वाले हैं ताकि नये प्रधानमंत्री के लिए रास्ता बनाया जा सके। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक या विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच से कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा औपचारिक रूप से चुना जाएगा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के क्रूर और अवैध आक्रमण से अपनी संप्रभुता की रक्षा कर रहे यूक्रेन के प्रति ब्रिटेन के जारी समर्थन के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए जॉनसन ने घोषणा की कि यूक्रेन ‘‘जीत सकता है और जीतेगा।’’ जॉनसन ने कहा, ‘‘पिछले छह महीनों से, ब्रिटेन यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है, इस संप्रभु देश का इस बर्बर और अवैध आक्रमणकारी से बचाने के लिए समर्थन कर रहा है। आज का समर्थन पैकेज यूक्रेन के सशस्त्र बलों को क्षमता में एक और बढ़ावा देगा जिससे उन्हें रूसी सेना को पीछे धकेलने और अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ने में मदद मिलेगी।’’ जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात भी की।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़