खाने की किल्लत का सामना कर रहा ब्रिटेन, छह में से 1 नागरिक को नहीं मिल पाया जरूरी सामान, अब सरकार सैनिकों को बनाएगी ट्रकों का ड्राइवर

खाने की किल्लत का सामना कर रहा ब्रिटेन, छह में से 1 नागरिक को नहीं मिल पाया जरूरी सामान, अब सरकार सैनिकों को बनाएगी ट्रकों का ड्राइवर

ब्रिटेन में सप्लाई चेन संकट कायम है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए ऑफिस ऑफ नेशनल एस्टेटिस्टिक के आंकड़ों से हुआ है। जिसमें पता चला है कि ब्रिटेन में पिछले 15 दिनों में छह में से एक नागरिक खाने की जरूरी चीजों को खरीद नहीं पाया।

शिष्टाचार और व्यवहार के मामले में  ब्रिटेन की मिसाल दी जाती है। कहा जाता है कि वहां के लोग व्यवहार और भाषाशैली में सलीके का बहुत ही बारीक ख्याल रखते हैं। इसी क्रम में कतार में लगना भी शामिल है। दुनिया के कई देशों में लोग कतार में लगना पसंद नहीं करते लेकिन ब्रिटेन में ठीक इससे उलट है। पिछले कुछ समय से ऐसी खबरें आ रही हैं कि ब्रिटेन में पेट्रोल पंप से लेकर खाने की दुकानों पर भी लंबी कतारें दिख रही हैं। दुनिया के अमीर देशों में शुमार ब्रिटेन के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि लाखों लोग खाने के जरूरी सामान भी खरीद नहीं पा रहे हैं। पिछले दो हफ्ते से लोग ब्रिटेन में सामान खरीदने के लिए कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। जिसकी वजह से अब जल्द ही ब्रिटिश सैनिकों को ट्रकों को ड्राइव करना पड़ेगा। आइए, जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।

क्रिसमस को लेकर अभी से लोग चिंतित

ब्रिटेन में सप्लाई चेन संकट कायम है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए ऑफिस ऑफ नेशनल एस्टेटिस्टिक के आंकड़ों से हुआ है। जिसमें पता चला है कि ब्रिटेन में पिछले 15 दिनों में छह में से एक नागरिक खाने की जरूरी चीजों को खरीद नहीं पाया। ब्रिटेन में खाने की किल्लत होने की वजह से लोग हड़बड़ाहट में सामान की खरीदारी कर रहे हैं और अपने पास खाने का स्टॉक जमा करके रख रहे हैं। वहीं द ग्रोसर के एक कंज्यूमर सर्वे से पता चला है कि लोग त्योहारी सीजन के लिए भी अभी से चितिंत हैं। इसलिए लोग 25 दिसंबर की रात क्रिसमस के दिन होने वाले खाने की तैयारी अभी से कर रहे हैं। सैकड़ों हजारों घबराए हुए खरीदारों ने क्रिसमस के लिए अपने डिलीवरी स्लॉट को बुक कर लिया है। तीन में से एक खरीदार ने अभी से ही स्लॉट को बुक कर लिया है जिससे उन्हें त्योहार वाले दिन दिक्कत न हो।

सैनिकों को ट्रक चलाने के लिए तैनात करेगी सरकार

ब्रिटेन की इन ही हालातों को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि क्रिसमस के दौरान लोगों को खाने की कमी न हो इसलिए अपने सैनिकों को ट्रक चलाने के लिए तैनात करेगी। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने टेस्को के पूर्व बॉस सर डेव लुईस को सप्लाई चेन संकट से निपटने के लिए प्रमुख नियुक्त किया है। यूके की अर्थव्यवस्था की भटकती दिशा में बदलाव का वादा करते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश के लिए "उच्च वेतन, उच्च कौशल, उच्च उत्पादकता वाली अर्थव्यवस्था" बनने की योजना की रूपरेखा तैयार की। अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जॉनसन ने प्रतिनिधियों से कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था और समाज के सबसे बड़े अंतर्निहित मुद्दों से निपट रही है और साथ ही उन समस्याओं से निपटने के लिए तैयार है जिनसे पहले किसी भी सरकार में निपटने की हिम्मत नहीं थी।