ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेक्जिट प्रक्रिया में बड़ी भूमिका के लिए किया मतदान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 26, 2019   15:36
ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेक्जिट प्रक्रिया में बड़ी भूमिका के लिए किया मतदान

सरकार के सूत्रों ने बताया कि विदेश कार्यालय मंत्री एलिस्टेयर बर्ट और स्वास्थ्य मंत्री स्टीव ब्राइन ने इस्तीफा दे दिया जबकि उद्योग मंत्री रिचर्ड हैरिंगटन ने टि्वटर पर सरकार छोड़ने के फैसले की घोषणा की।

लंदन। ब्रिटेन के सांसदों ने ब्रेक्जिट प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाने के लिए सोमवार को मतदान किया जिससे उन्हें ब्रेक्जिट के विभिन्न विकल्पोंके लिएअपनी प्राथमिकता जाहिर करने का अधिकार मिल गया। हालांकि सरकार ने इस अप्रत्याशित कदम को ‘‘खतरनाक’’ बताया है। सांसदों ने 302 के मुकाबले 329 मतों से बुधवार को संसदीय कामकाज का नियंत्रण हासिल करने के लिए संपन्न मतदान में जीत हासिल कर ली। इस बीच सरकार के खिलाफ वोट करने के बाद तीन जूनियर मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। सरकार के सूत्रों ने बताया कि विदेश कार्यालय मंत्री एलिस्टेयर बर्ट और स्वास्थ्य मंत्री स्टीव ब्राइन ने इस्तीफा दे दिया जबकि उद्योग मंत्री रिचर्ड हैरिंगटन ने टि्वटर पर सरकार छोड़ने के फैसले की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें: टेरेसा मे पर ब्रेक्जिट से हटने के लिए मंत्रिमंडल के सदस्य बना रहे हैं दबावम

बहरहाल, ब्रेक्जिट मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह मतदान से बहुत ‘‘निराश’’ है। उसने कहा, ‘‘यह हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों के बीच संतुलन खत्म करता है और खतरनाक, अप्रत्याशित उदाहरण पेश करता है।’’ यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए वोट करने के तीन साल बाद सोमवार को हुए मतदान ने इस कटु राजनीतिक संकट को खत्म करने के सबसे बेहतर तरीके को लेकर सरकार और संसद के बीच संभावित संघर्ष की राह तैयार कर दी है।

इसे भी पढ़ें: सकारात्मक वैश्विक संकेतों और आभूषण विक्रेताओं की लिवाली से सोने में तेजी

सांसदों के पास अब विभिन्न विकल्पों पर मतदान करने का मौका होगा जैसे कि अनुच्छेद 50 हटाना और ब्रेक्जिट रद्द करना, एक और जनमत संग्रह कराना या बिना समझौते के ही यूरोपीय संघ से अलग हो जाना। हालांकि अगर सांसदों को बहुमत मिल भी जाता है तो भी सरकार उनके निर्देशों का पालन करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।