कूटनीतिक टेलीग्राम लीक होने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री पर बरसे ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 9 2019 10:49AM
कूटनीतिक टेलीग्राम लीक होने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री पर बरसे ट्रंप
Image Source: Google

ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, “उन्होंने और उनके प्रतिनिधियों ने कितनी गड़बड़ियां की हैं। उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें बताया था कि यह कैसे किया जाना चाहिए लेकिन उन्होंने दूसरा रास्ता चुना।”

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनकी आलोचना करने वाले कई कूटनीतिक टेलीग्राम लीक होने के बाद निवर्तमान ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे पर सोमवार को जमकर निशाना साधा। ब्रिटेन इस हफ्ते लीक हुए गोपनीय टेलीग्राम के कारण संबंधों में आई खटास को दूर करने में लगा हुआ। इन टेलीग्राम में अमेरिका में ब्रिटेन के राजदूत किम डारोक ने ट्रंप को “अकुशल’’ और उनके प्रशासन को “बेकार” बताया था। अपने राजदूत को मे की ओर से मिल रहे लगातार समर्थन से स्पष्ट रूप से नाराज ट्रंप ने ब्रेक्जिट वार्ता से निपटने के उनके तरीके पर हमला बोला और प्रधानमंत्री पद से उनकी रवानगी का स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: वॉशिंगटन में भारत केंद्रित व्यापार सम्मेलन बैठक को संबोधित करेंगे कुश्नर, पेलोसी, रॉस और पैरी

ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, “उन्होंने और उनके प्रतिनिधियों ने कितनी गड़बड़ियां की हैं। उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें बताया था कि यह कैसे किया जाना चाहिए लेकिन उन्होंने दूसरा रास्ता चुना।” उन्होंने लिखा, “अच्छी खबर यह है कि अद्भुत ब्रिटेन को जल्द ही एक नया प्रधानमंत्री मिलने वाला है।” वहीं ब्रितानी राजदूत किम डारोक के लिए ट्रंप ने कहा कि वह उनसे अब आगे और कोई संबंध नहीं रखेंगे। 

इसे भी पढ़ें: शरणार्थी हिरासत केंद्रों के दरवाजे अब पत्रकारों के निरीक्षण के लिए खुलेंगे: ट्रंप



ट्रंप ने राजदूत किम डारोक के बारे में ट्वीट किया, “मैं राजदूत को नहीं जानता लेकिन अमेरिका में उन्हें कोई पसंद नहीं करता या उनके बारे में किसी के अच्छे विचार नहीं हैं। उन्होंने कहा, “अब हम उनसे (राजदूत से) कोई सरोकार नहीं रखेंगे।” लेकिन ट्रंप की टिप्पणियों के बावजूद सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि, “सर किम डारोक को अब भी प्रधानमंत्री का पूर्ण समर्थन प्राप्त है।’’ इन टेलीग्राम का प्रकाशन ‘मेल ऑन सनडे’ समाचारपत्र में ऐसे वक्त में आया है जब लगभग एक महीने पहले ही ट्रंप ने ब्रिटेन का दौरा किया था।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप