China के वर्चस्व को भारत की बड़ी चुनौती, 2027 तक दुनियाभर में बिकने वाले 50% आईफोन होंगे Made In India

Made in India iPhones
Prabhasakshi
अभिनय आकाश । Jan 18, 2023 3:38PM
भारत में वर्तमान में सभी आईफोन उत्पादन मात्र 5% है, हालांकि दावा किया जा रहा है कि एप्पल चीन पर अपनी निर्भरता धीरे-धीरे कम करता जा रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि एप्पल आईफोन 15 सीरिज के लिए चीन और भारत में एक साथ उत्पादन शुरू करेगा।

भारत आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग में चीन के वर्चस्व को बड़ी चुनौती देने की तैयारी में है। साल 2027 तक दुनियाभर में बनने वाला हर दूसरा आईफोन मेड इन इंडिया वाला होगा। सितंबर के महीने में जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एप्पल 2025 तक अपने आईफोन उत्पादन का 25% तक भारत में स्थानांतरित कर सकता है और अब साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की नई रिपोर्ट में बताया गया है कि 2027 तक दुनियाभर में बिकने वाले आधे आईफोन मेड इन इंडिया वाले होंगे। 

इसे भी पढ़ें: क्यों नरम पड़े चीन के तेवर, क्या पाकिस्तान को दी इस गलती की सजा, UN में इस बार अड़ंगा नहीं डालने की क्या है Inside Story?

भारत में वर्तमान में सभी आईफोन उत्पादन मात्र 5% है, हालांकि दावा किया जा रहा है कि एप्पल चीन पर अपनी निर्भरता धीरे-धीरे कम करता जा रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि एप्पल आईफोन 15 सीरिज के लिए चीन और भारत में एक साथ उत्पादन शुरू करेगा। पिछले साल ऐपल ने सितंबर में आईफओन 14 का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया। चीन से दूर अपने iPhone उत्पादन में विविधता लाने के लिए Apple के झटके ने चीन के बजाय वियतनाम में निर्मित AirPods और MacBooks की बढ़ती मात्रा के साथ आपकी शेष राशि भी आगे बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: China Economy: गई चीन की इकोनॉमी पानी में, GDP की रफ्तार भारत से आधी, आर्थिक वृद्धि दर 50 साल के दूसरे निचले स्तर पर

आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने नई आईफोन की भी मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू कर दी है। सरकार की इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए पीएलआई स्कीम लेकर आई है। जिसका आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन ने फायदा उठाया है। एक अनुमान के मुताबिक 2023में फॉक्सकॉन द्वारा तैयार किये जाने वाले आईफोन में 150 फीसदी का उछाल आ सकता है। फिलहाल एप्पल आईफोन 12,   आईफोन 13, आईफोन 14 के बेसिक मॉडल भारत में तैयार करती है। भारत से आईफोन शिपमेंट के आंकड़े अप्रैल से दिसंबर 2022 के बीच दोगुने हो गए हैं। वियतनाम में कंपनी मैकबुक और AirPods का प्रोडक्शन बढ़ा रही है। ऐपल पिछले काफी समय से चीन पर अपनी निर्भरता को लेकर चिंतित था। यही वजह है कि ऐपल अपने प्रोडक्शन को धीरे-धीरे चीन से बाहर बढ़ा रहा है।

अन्य न्यूज़