केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत, कंबोडिया के बीच समझौता ज्ञापन को दी मंजूरी

 MoU between India, Cambodia
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य, दवा के क्षेत्र में सहयोग पर भारत, कम्बोडिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है।बयान के मुताबिक यह समझौता स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को बढाने में मददगार होगा।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य एवं दवा के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और कम्बोडिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को स्वीकृति दे दी गयी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक यह समझौता स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को बढाने में मददगार होगा।

इसे भी पढ़ें: जाने-माने भारतीय-अमेरिकी डॉ दिनेश पटेल को उटाह गवर्नर के मेडल से किया गया सम्मानित

बयान में कहा गया, ‘‘इससे भारत और कम्बोडिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलेगी। एमओयू उसी दिन से प्रभावी होगा, जिस दिन उस पर हस्ताक्षर हुए थे और यह पांच साल की अवधि के लिए लागू रहेगा।’’ दोनों देशों के बीच भागीदारी वाले क्षेत्रों में मुख्य रूप से मातृ और बाल स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, एचआईवी और टीबी, दवा , तकनीक हस्तांतरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य और महामारी विज्ञान तथा रोग नियंत्रण (संक्रामक और गैर-संक्रामक) शामिल है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़